बल्क ड्रग पार्क के लिए जमीन फाइनल, मेडिसन डिवाइसेज पार्क स्थापित करना चाहती है सरकार

By: राज्य ब्यूरो प्रमुख—शिमला Sep 20th, 2020 12:06 am

शिमला-संभावित एक हजार करोड़ के बल्क फार्मा ड्रग पार्क के लिए जयराम सरकार ने नालागढ़ की जमीन फाइनल की है। ऊना में चिन्हित भूमि पर सरकार 100 करोड़ का मेडिसन डिवाइसेज पार्क स्थापित करना चाहती है। हालांकि बल्क फार्मा ड्रग पार्क के लिए ऊना और नालागढ़ दोनों ही जगह भूमि चिन्हित की गई है। केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने इस प्रोजेक्ट को ऊना में स्थापित करने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है। अंततः प्रदेश सरकार ने राज्य की इस सबसे बड़ी संभावित परियोजना के लिए नालागढ़ की जमीन पर मुहर लगाई है। केंद्र सरकार ने देश भर में तीन बल्क फार्मा ड्रग पार्क देने का ऐलान किया है। संभावना जताई जा रही है कि इसके लिए गुजरात व तेलंगाना दोनों राज्यों की प्रबल दावेदारी है। शेष देश भर के राज्य तीसरे बल्क फार्मा ड्रग पार्क को झटकने के लिए जबरदस्त पैरवी कर रहे हैं।

प्रोजेक्ट के महत्व का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि कोरोना पॉजिटिव हुए अतिरिक्त मुख्य सचिव रामसुभग सिंह संक्रमित होने के बावजूद होम आइसोलेशन से इस प्रोजेक्ट को सिरे चढ़ाने में लगे हुए हैं। इसी प्रोजेक्ट के कारण वह दिल्ली से संक्रमित होकर लौटे थे और अब भी लगातार वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। शुक्रवार को कैबिनेट की बैठक में उद्योग विभाग ने विशेष प्रेजेंटेशन बल्क फार्मा पार्क के लिए दी गई, जिसमें अधिकारियों ने बताया कि क्या-क्या जरूरतें अब शेष बची हैं। क्योंकि 24 सितंबर तक इसके लिए दावेदारी पेश की जानी है, लिहाजा उससे पहले हिमाचल सभी मापदंडों को पूरा करेगा। उद्योग विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राम सुभग सिंह ने यह प्रेजेंटेंशन दी। कैबिनेट ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया है, जो इसके मापदंड पूरे करने को लेकर काम करेगी। इसमें उद्योग मंत्री के अलावा, एसीएस उद्योग, एसीएस वित्त व मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव जगदीश शर्मा रहेंगे। सूत्र बताते हैं कि बल्क फार्मा ड्रग पार्क  के लिए मापदंडों में यह बताना होगा कि यहां पर बिजली किस दर से मिलेगी और पानी किस दर से उपलब्ध होगा। इसके अलावा जमीन व प्लाट्स का क्या रेट होगा। दूसरे राज्यों से इन दरों को लेकर मुकाबला किया जाएगा, तभी हिमाचल की दावेदारी पुख्ता हो सकेगी।

रामसुभग प्रोजेक्ट लाने के लिए काम पर

अतिरिक्त मुख्य सचिव राम सुभग सिंह कई दिनों से आइसोलेशन में थे, जो कि कोविड पॉजीटिव हो गए थे। उन्होंने पूरा ब्यौरा दिया और बताया कि हिमाचल की दावेदारी पुख्ता क्यों है। हिमाचल ने जमीन का इंतजाम कर दिया है, जिसके अलावा यहां पर फार्मा कंपनियों  का बड़ा हब है। जमीन के हस्तांतरण व वहां पर आधारभूत ढांचे को सुदृढ़ करने को लेकर बनाई गई कमेटी कई महत्वपूर्ण फैसले लेगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App