चीन ने हड़पी नेपाल की जमीन; हुमला में खड़ी कर दीं नौ इमारतें, नेपाली नागरिकों पर लगाई रोक, ओली सरकार बेखबर

By: एजेंसियां — काठमांडू Sep 21st, 2020 11:10 am

अपनी जमीन की भूख शांत करने के लिए चीन ने अब अपने कथित दोस्त नेपाल की जमीन हड़प ली है। जानकारी के मुताबिक चीन ने केवल नेपाल की जमीन पर कब्जा किया, बल्कि वहां नौ बिल्डिंग खड़ी कर ली हैं और नेपाल को इसकी खबर तक नहीं हुई, जबकि चीन को नेपाल अपना सबसे बड़ा हमदर्द और दोस्त बताता रहा है। जानकारी के मुताबिक चीन ने नेपाल सरकार को भरोसे में लिए बगैर उसके सीमावर्ती हुमला जिला में घुसकर जमीन कब्जा ली है। इन जगहों पर उसने नौ बिल्डिंग बना ली हैं और उसे अब वे इन जमीनों को अपनी बता रहा है। नेपाल चीन का सहयोगी देश होने के बावजूद उसके इस कदम से परेशान है। चीन ने अब नेपाली नागरिकों को पूरे इलाके में घुसने से रोक दिया है।

 लपचा ग्रामसभा के सरपंच विष्णु बहादुर लामा ने बताया कि वह अपने इलाके में घूमने के लिए निकले थे, लेकिन चीनी सैनिकों ने लिमी गांव में प्रवेश से रोक दिया। वहां पर चीनी सेना निर्माण कार्य कर रही है और नौ बिल्डिंग पूरी तरह से तैयार भी हो गई हैं। लामा ने कहा कि उन्होंने चीनी सैनिकों से बातचीत की कोशिश की, लेकिन वो असफल रहे और उन्हें वहां से वापस लौटा दिया गया।

नेपाली सीमा में दो किलोमीटर घुसा डै्रगन

लामा ने अपने मोबाइल से चीनी बिल्डिंग्स की तस्वीरें भी खींची हैं। उन्होंने कहा कि चीनी सैनिक नेपाल की सीमा के दो किलोमीटर अंदर तक आ गए हैं। खास बात ये है कि अपने ही देश की जमीन पर नेपाली नागरिक नहीं जा सकते हैं, लेकिन लिमी गांव में चीनी नागरिक बेरोकटोक आ और जा रहे हैं। इस बारे में हुमला जिला के प्रमुख चिरंजीव गिरि से बात की गई तो उन्होंने कहा कि इस बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App