कोरोना सैंपल लेने जा रही टीम पर पथराव

By: निजी संवाददाता — बड़सर, बीबीएन। , कार्यालय संवाददाता — कांगड़ा, दिव्य हिमाचल ब्यूरो — शिमला ,बिलासपुर, शिमला। Sep 30th, 2020 12:01 am

स्वास्थ्य कर्मियों से बदतमीजी कर रहे लोग, आए कई मामले

कोरोना काल में कोरोना योद्धाआें की संज्ञा प्राप्त स्वास्थ्य महकमे के कर्मचारियों के लिए इन दिनों कोविड सैंपल लेना गले की फांस बन गई है। सूचना मिल रही है कि कई जगह पत्थरबाजी जैसे हालात पैदा हो गए हैं। जिन लोगों के सैंपल लिए जाने थे, उन्होंने बदतमीजी तो की ही, साथ में पत्थरबाजी पर भी उतारू हो गए। पीपीई किट पहनकर गर्मी से बेहाल स्वास्थ्य कर्मियों की इससे बड़ी दुर्दशा क्या होगी कि जिन लोगों का जीवन बचाने के लिए वे घरद्वार जा रहे हैं, वही लोग उनकी जान के प्यासे हो रहे हैं। जैसे-जैसे कोरोना का कहर बढ़ता जा रहा है, वैसे ही लोगों के रवैए में उल्टा बदलाव आता जा रहा है। लोग अब ज्यादा एहतियात बरतने के बजाय ज्यादा लापरवाह हो रहे हैं। सार्वजनिक स्थानों पर मास्क का प्रयोग व सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन न करना, अब आम बात हो गई है। अब तो स्वास्थ्य कर्मचारियों को संदिग्ध व्यक्तियों के सैंपल्स लेने में भी परेशानियां आ रही हैं। जानकारी के मुताबिक स्वास्थ्य विभाग की टीमें गांव-गांव घूमकर सैंपल्स उठा रही हैं, लेकिन कई जगह उनके साथ बदतमीजी की जा रही है। सूत्रों के अनुसार स्वास्थ्य विभाग की टीमों के साथ कई जगह लोग पत्थरबाजी पर उतारू हो गए। इन सब बातों से स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व कर्मचारी सकते तथा दहशत में आ गए हैं तथा पुलिस कार्रवाई का मन बना रहे हैं। बीएमओ बड़सर डा. नरेश शर्मा ने बताया कि ऐसे लोगों के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई जाएगी।

आबकारी-कराधान विभाग के संक्रमित सुपरिंटेंडेंट की मौत

बीबीएन में कोरोना से 44 वर्षीय आबकारी एवं कराधान विभाग के सुपरिंटेंडेंट की मौत हो गई है। कर्मचारी कुल्लू का बताया जा रहा है। मृतक मधुमेह की बीमारी से भी पीडि़त था। सोमवार को कर्मचारी को शुगर लेवल बढ़ने पर व कोविड टेस्ट के लिए सीएचसी नालागढ़ आया था, वहां सैंपल देने के बाद सोमवार रात तबीयत बिगड़ने पर उसे सीएचसी बद्दी से पीजीआई चंड़ीगढ़ रैफर कर दिया गया, जहां से चैकअप के बाद उसे घर वापस भेज दिया गया। बददी स्थित निवास पर उक्त 44 बर्षीय कर्मचारी की दोबारा तबीयत खराब हुई और उसके बाद उनकी मौत हो गई। मंगलवार शाम सीआरआई लैब से मृतक की रिपोर्ट पॉज़िटिव आई है।

दो कोरोना संक्रमितों ने टीएमसी में गंवाई जान

डा. राजेंद्र प्रसाद मेडिकल काजेल टांडा में मंगलवार को दो और कोरोना संक्रमितों ने जंग हारी है। कोविड से मरने वाला पहला 52 वर्षीय व्यक्ति भरमार जवाली का निवासी है। वह 21 सितंबर से टीएमसी में उपचाराधीन थी व मंगलवार सुबह करीब साढ़े दस बजे इसने दम तोड़ा है। वहीं, दूसरा मृतक धर्मशाला के कनेड का 65 वर्षीय बुजुर्ग है। यह कोविड पॉज़िटिव पाए जाने के बाद 28 सितंबर की शाम को टांडा में दाखिल किया गया था और 29 सितंबर की शाम करीब 4ः40 पर अकाल का ग्रास बना है। सीएमओ कांगड़ा डा. गुरदर्शन गुप्ता ने बताया कि दोनों कोविड पॉज़िटिव मरीज डायबिटीज़ से भी पीडि़त थे। मंगलवार शाम तक कांगड़ा जिला में कोरोना के 51 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 20 रिकवर हुए हैं। इसके अलावा मंगलावर को दो की कोरोना से मौत हुई है। सीएमओ ने बताया कि कोविड के 2240 कन्फर्म्ड मामले सामने आए हैं, जबकि जिला में अभी कोरोना के 620 एक्टिव केस हैं। अब तक जिले में कोरोना से 44 मौतें भी हो चुकी हैं।

मरीजों की देखभाल में मदद करें

राजस्व-अापदा प्रबंधन के निदेशक एवं विशेष सचिव डीसी राणा की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हिमाचल इंटर एजेंसी गु्रप (एचपीआईएजी) और जिला इंटर एजेंसी ग्रुप (डीआईएजी) के साथ बैठक आयोजित की गई। इसमें जिला और राज्य स्तर पर इंटर एजेंसी ग्रुप के साथ जुड़े हुए एनजीओ द्वारा आपदा प्रबंधन के लिए चलाई जा रही गतिविधियों की समीक्षा की। बैठक में जिला अधिकारियों के साथ डीआईएजी सदस्यों द्वारा जिला अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर चुनौतियों से निपटने के बारे में भी बताया। बैठक में डीसी राणा ने एचपीआईएजी/डीआईएजी समन्वय के महत्त्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने जिला अधिकारियों के साथ नियमित बैठक और संचार स्थापित करने पर जोर देते हुए कहा कि इससे अधिकारियों के मध्य विश्वस्नीय संबंधन स्थापित होंगे। उन्होंने एचपीआईएजी/ डीआईएजी नेटवर्क को वर्तमान कोविड-19 की स्थिति में अस्पतालों और आइसोलेशन इकाइयों में लोगों की देखभाल और उससे संबंधित विभिन्न पहलुओं से निपटने के लिए जिला प्रशासन का सहयोग करने का आग्रह किया। डीसी राणा ने सदस्यों को जागरूकता अभियान ‘समर्थ’ के तहत हो रही गतिविधियों और कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया।

नेरचौक में बिलासपुर की महिला ने तोड़ा दम, आईजीएमसी में चौपाल के बुजुर्ग की जान गई

 कोरोना वायरस ने जिला बिलासपुर से संबधित एक और महिला को निगल लिया है। इस बार बिलासपुर के लखनपुर क्षेत्र की 73 वर्षीय महिला कोरोना की शिकार हुई है। नेरचौक स्वास्थ्य संस्थान में महिला की मौत हुई है। यह महिला कोरोना संक्रमित बुजुर्ग के संक्रमण में आई थी, लेकिन कोरोना से जंग नहीं जीत पाई। जिला से संबधित कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज की मौत का यह नौवां मामला सामने आया है। वहीं, आईजीएमसी में कोरोना संक्रमण से मंगलवार को एक और व्यक्ति की मौत हो गई है। चौपाल क्षेत्र के रहने वाले 67 साल के व्यक्ति ने देर शाम यहां दम तोड़ दिया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App