आईटीबीपी का कर्जदार है देश, सीमा सुरक्षा, आतंकवाद रोधी काम से कर रहा राष्ट्र सेवा

By: दिव्य हिमाचल ब्यूरो—शिमला Sep 23rd, 2020 12:05 am

सीमा सुरक्षा के साथ बचाव और आतंकवाद रोधी काम से कर रहा राष्ट्र सेवा

आईटीबीपी भारत-तिब्बत सीमा की रक्षा करने के अलावा बचाव कार्य व आतंकवाद रोधी जैसे कई कार्यों से राष्ट्र की सेवा कर रहा है। यह बात मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मंगलवार को भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल के सेक्टर हैडक्वाटर शिमला में फ्लैग इन सेरेमनी की अध्यक्षता करते हुए कही। उन्होंने इस अवसर पर गार्ड ऑफ ऑनर की सलामी भी ली। मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्र आईटीबीपी के बलिदान और बहादुरी का ऋणी है। आईटीबीपी देश की सीमाओं को सुरक्षित करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। राज्य सरकार आईटीबीपी को हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

आईटीबीपी के पास एक विशेष पर्वतारोही बल है और यह बल विशेषकर अधिकारियों और जवानों को पर्वतारोहण और स्कीइंग में प्रशिक्षित करता है। उन्होंने आईटीबीपी की उस टीम को बधाई दी, जिसने 22,222 फुट की ऊंचाई पर पर्वतारोहण अभियान ‘लियो पारगिल चोटी-2020’ कोड ‘नाम-योद्धा’ को फतह किया था। यह अभियान 17वीं वाहिनी रिकांगपिओं द्वारा 20 अगस्त, 2020 से पांच सितंबर, 2020 तक चलाया गया था। सीएम ने कहा कि इस तरह के अभियानों से जवानों में नेतृत्व अनुशासन और आत्मविश्वास विकसित होता है।

इसके अतिरिक्त बहादुरी और साहस के साथ अनिश्चित और विशेष परिस्थितियों का सामना करने की क्षमता में वृद्धि होती है। मुख्यमंत्री को इस अवसर पर आईटीबीपी द्वारा लियो पारगिल ध्वज व स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया। बाद में मुख्यमंत्री ने आईटीबीपी द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का भी दौरा किया। सेक्टर हैडक्वाटर शिमला के उप-महानिरीक्षक प्रेम सिंह ने मुख्यमंत्री और अन्य गणमान्यों का स्वागत कर सब-कमांडेंट कुलदीप सिंह और धर्मेंद्र ठाकुर की अगवाई में सफलतापूर्वक पूरे किए गए माउंट लियो पारगिल अभियान के बारे में अवगत करवाया। इस अभियान में हैडकांस्टेबल प्रदीप नेगी, काकू कदरेटा, कांस्टेबल आशीष नेगी और अन्य भी टीम का हिस्सा रहे।

260 किलोमीटर लंबे बार्डर की सुरक्षा

सीएम ने कहा कि राज्य सरकार स्थानीय लोगों और सशस्त्र बलों की सुविधा के लिए सीमावर्ती क्षेत्रों में सड़कों के बुनियादी ढांचे और संचार के अन्य साधनों को मजबूत करने पर विशेष बल दे रही है। हिमाचल प्रदेश की चीन के साथ 260 किलोमीटर सीमा लगती है, जिसकी सुरक्षा का महत्त्वपूर्ण कार्य आईटीबीपी कर रहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App