देश की मंडियों में मिलेगा लाहुल का आलू

By: दिव्य हिमाचल ब्यूरो — केलांग Sep 7th, 2020 12:21 am

किसानों की आर्थिकी को मजबूत बनाने को तैयार किया मास्टर प्लान, जल्द लौटेंगे अच्छे दिन

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — केलांग-एशिया की दूसरी सबसे बड़ी लाहुल पोटेटो सोसायटी (एलपीएस) के जल्द अच्छे दिन आएंगे। बाजार में फंसे सोसायटी के कोरोड़ों रुपए की रिकवरी को लेकर जहां सोसायटी ने पिछले कुछ समय में बेहतर काम करते हुए करीब 70 से 80 लाख रुपए निकालने में कामयाबी हासिल की है, वहीं सोसायटी के साथ लाहुल-स्पीति के अधिकतर किसानों ने जुड़ने का भी मन बनाया है।

इस बात का खुलासा रविवार को कारगा में एलपीएस के जनरल हाउस में सोसायटी के अध्यक्ष सुदर्शन जस्पा ने किया है। उन्होंने कहा कि लाहुल के किसानों को उनकी आलू की फसल के उचित दाम मिले और समय पर किसानों की आर्थिकी मजबूत हो इसके लिए एलपीएस ने नया मास्टर प्लान बनाया है। इस मास्टर प्लान के तहत अब एलपीएस काम करेगी और आने वाले दिनों में जहां सोसायटी नया मुकाम हासिल करेगी, वहीं लाहुल-स्पीति के आलू को भी नहीं पहचान दिलाएगी।

 सुदर्शन जस्पा ने जनरल हाउस में कहा कि देश ही नहीं विदेशों में भी लाहुल के आलू की काफी मांग है, लेकिन पिछले कुछ वर्षों से बाहरी देशों में लाहुल का आलू नहीं पहुंच पा रहा है, लेकिन देश के विभिन्न मंडियों में आलू पहुंचाने की व्यवस्था सोसायटी ने कर रखी है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में लाहुल के किसानों को आलू की फसल के जहां अच्छे दाम मिलेंगे, वहीं सोसयटी आलू के सबसे अच्छे बीज किसानों को उनके घरद्वार पर ही उपलब्ध करवाएगी। यहां बता दें कि कारोबार के लिहाज से किसी समय में अमूल के बाद देश की दूसरी सबसे बड़ी को-ऑपरेटिव सोसायटी का रुतबा रखने वाली एलपीएस ने एक बार फिर शिखर पर पहुंचने के लिए कसरत शुरू कर दी है और लाहुल-स्पीति के किसानों को साथ ले नए मास्टर प्लान पर काम भी शुरू कर दिया है। रविवार को कारगा में आयोजित एलपीएस के जनरल हाउस की अध्यक्षता सोसायटी के अध्यक्ष सुदर्शन जस्पा ने की, वहीं इस अवसर पर एआर को-ऑपरेटिव सोसायटी संतोष ने बतौर मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की। इसके अलावा एलपीएस के जनरल हाउस में लाहुल-स्पीति के विभिन्न क्षेत्रों से आए सैकड़ों किसानों ने अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई।

राशन के कारोबार में भी उतरी एलपीएस

एलपीएस ने जहां अपना कारोबार बढ़ाने की योजना पर काम शुरू करते हुए अब लोगों को राशन उपलब्ध करवाना भी शुरू किया है। सोसायटी के अध्यक्ष सुदर्शन जस्पा का कहना है कि एलपीएस राशन के कारोबार में उतर चुकि है। लोगों को उनके घरद्वार पर राशन उपलब्ध करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सोसायटी ने इसके अलावा किसानों को अच्छे फर्टिलाइजर उपलब्ध करवाने के लिए भी कुल्लू व लाहुल में केंद्र खोले गए हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App