जीएनडीयू की फिर बल्ले-बल्ले, 415 स्टेट यूनिवर्सिटीज़ में हासिल किया 17वां स्थान

By: एजेंसियां - अमृतसर Sep 17th, 2020 12:05 am

‘आउटलुक’ पत्रिका द्वारा हाल ही में जारी किए गए सर्वेक्षण में गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी पंजाब स्टेट की एकमात्र यूनिवर्सिटी है, जिसने देश की शीर्ष स्टेट यूनिवर्सिटीज़ में स्थान हासिल किया है। यह देश की 415 सार्वजनिक यूनिवर्सिटीज़ में 17वें स्थान पर है। हाल ही में इसने रिसर्च सर्वे-2020 के अनुसार दस शीर्ष स्टेट पब्लिक बहुविषयक यूनिवर्सिटीज़ में सातवां स्थान प्राप्त किया। यह उत्तर भारतीय यूनिवर्सिटीज़ में से गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी के लिए सबसे बड़ा सम्मान है, क्योंकि राज्य के वित्तपोषित यूनिवर्सिटीज़ में इसका स्थान सबसे ऊपर है।

 भारत सरकार द्वारा वित्त पोषित केवल पंजाब यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़ को इससे पहले आंका जाता है। जहां तक अकादमिक और अनुसंधान उत्कृष्टता का सवाल है, विभिन्न मापदंडों पर जीएनडीयू को 281.77 अंक मिले हैं, जो आसपास की यूनिवर्सिटीज़ में सबसे अधिक है। इस यूनिवर्सिटी द्वारा हाल के दिनों में की गई एक बड़ी पहल जो विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा अपनाई गई है, अपने डॉक्टरेट छात्रों के लिए ऑनलाइन मौखिक परीक्षा है, जो न केवल समयसीमा कम करती है, बल्कि यूनिवर्सिटी को अपने छात्रों को राष्ट्रीय ख्याति के संस्थानों के प्रख्यात शिक्षाविदों से परीक्षा दिलाने में भी मदद करता है।

 जिन विभागों में वर्तमान शैक्षणिक वर्ष 2020-2021 में प्रवेश के लिए जबरदस्त भीड़ है। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा रिमोट प्रोटेक्टेड ऑनलाइन आधारित टेस्ट के माध्यम से प्रवेश परीक्षा आयोजित की जा रही है, जो 18 सितंबर को आयोजित की जा सकती है। यह एकमात्र यूनिवर्सिटी है, जिसने इस तरह की गतिविधि के लिए राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी उद्यम के साथ करार किया है। कुलपति डा. जसपाल सिंह संधू ने यूनिवर्सिटी की सफलता के लिए शिक्षकों, कर्मचारियों, रिसर्च स्कॉलर और यूनिवर्सिटी के छात्रों के निरंतर प्रयासों को इसका श्रेय दिया। उन्हें उम्मीद है कि यूनिवर्सिटी को उच्च स्तर तक पहुंचाने के लिए पिछले वर्षों की तरह ही वे यूनिवर्सिटी को सहयोग प्रदान करते रहेंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App