नारा-लेखन में रिकांगपिओ की नवृति प्रथम

By: दिव्य हिमाचल ब्यूरो-रिकांगपिओ Sep 15th, 2020 7:10 am

उपायुक्त गोपाल चंद ने की जिला स्तरीय हिंदी दिवस प्रोग्राम की अध्यक्षता

रिकांगपिओ-जिला स्तरीय हिंदी दिवस समारोह की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त गोपाल चंद ने कहा कि हिंदी हमारी मातृ भाषा है तथा हमे इस पर गर्व होना चाहिए। आज के ही दिन वर्ष 1949 में संविधान सभा द्वारा हिंदी को राजभाषा घोषित किया गया था। उन्होंने कहा कि आज हिंदी को बोलने वालों की संख्या देश भर में सर्वाधिक है। हिंदी पखवाड़ा मनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषा को और अधिक बढ़ावा देना है।

उन्होंने प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि जिले में कई सरकारी विभागों में 80 प्रतिशत से अधिक हिंदी में कार्य हो रहा है, जिसका फायदा आम लोगों को भी हो रहा है। उन्होंने कहा कि हिंदी हमारी मातृ भाषा है, जिसे सभी आसानी से समझते हैं तथा हिन्दी में कार्य करना अंग्रेजी की अपेक्षा आसान है। उपायुक्त ने भाषा विभाग द्वारा ऑनलाइन नारा-लेखन व प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता करवाने के लिए विभाग के प्रयासों की सराहना की। उपायुक्त ने इस अवसर पर जिले में हिंदी में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारी व कर्मचारियों के अतिरिक्त प्रश्नोत्तरी तथा नारा-लेखन प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को भी सम्मानित किया। जिला स्तर पर अधिकारी वर्ग में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए जिला कल्याण अधिकारी गिरिधारी लाल शर्मा को तथा कर्मचारी वर्ग में हिंदी में उत्कृष्ट कार्य करने वाले सहायक उप निरीक्षक कृष्ण चंद तथा सांख्यकि विभाग में कनिष्ठ सहायक राजेंद्र कुमार शर्मा को स्मृति चिन्ह, अंगवस्त्र व प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया।

गोपाल चंद ने जिला स्तरीय नारा-लेखन प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली जवाहर नवोदय विद्यालय रिकांगपिओ की नवृति, द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कल्पा के अरमान सोखल तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पांगी की चंद्रीका नेगी को समृति चिन्ह व प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया। उल्लेखनीय है कि ऑनलाइन नारा-लेखन प्रतियोगिता में जिले के विभिन्न स्कूलों के 30 विद्यार्थियों ने भाग लिया। उपायुक्त ने जिला स्तरीय प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला किल्बा की पायल, द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाली राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला की दीक्षिता नेगी व तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले केंद्रीय विद्यालय रिकांगपिओ के अभिषेक शर्मा को समृति चिन्ह व प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App