पहली october से खुलेंगे ITI, विधायक निधि बहाल, जल्द बनेगा हिमानी-चामुंडा रोप-वे

By:  राज्य ब्यूरो प्रमुख — शिमला Sep 27th, 2020 12:12 am

प्रदेश मंत्रिमंडल के फैसले

 रिज पर बनेगी अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा, पद्मश्री-पद्म विभूषण विजेता राम वी सुतार व अनिल सुतार को जिम्मा

 शिमला-हिमाचल प्रदेश में सभी आईटीआई को पहली अक्तूबर से खोलने को सरकार ने मंजूरी दे दी है। कड़ी शर्तों व तय एसओपी के साथ यहां पर युवा प्रशिक्षण हासिल कर सकेंगे। कोविड के कारण यह संस्थान बंद पड़े थे, जिनको खोलने की मंजूरी शनिवार को प्रदेश मंत्रिमंडल ने दी।

मंत्रिमंडल की बैठक में केंद्रीय गृह मामले, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय द्वारा निर्धारित दिशा-निर्देशों की सख्ती से पालना करते हुए प्रदेश में पहली अक्तूबर, 2020 से औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में प्रशिक्षण गतिविधियां आरंभ करने को मंजूरी प्रदान की गई है। बैठक की अध्यक्षता मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने की। कैबिनेट ने वर्ष 2020-21 के लिए विधायक क्षेत्र विकास निधि योजना के लिए 50 लाख रुपए की धनराशि बहाल करने को स्वीकृति भी प्रदान की। विधानसभा में इसका ऐलान सीएम ने किया था।

इसके लिए 25 लाख की पहली किश्त अक्तूबर, 2020 को प्रति विधानसभा क्षेत्र और पंचायती राज संस्थानों के चुनावों के उपरांत 25 लाख की दूसरी किस्त जारी की जाएगी। कैबिनेट ने रिज पर पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा स्थापित करने का निर्णय लिया। भाषा, कला एवं  संस्कृति विभाग के हिमाचल प्रदेश द्वारा वित्त नियम-104 के अंतर्गत दिए गए सुझाव के अनुरूप इस प्रतिमा के निर्माण का कार्य प्रसिद्ध मूर्तिकार पद्मश्री और पद्म विभूषण विजेता राम वी सुतार और अनिल सुतार को कार्य सौंपने का निर्णय लिया गया है। कैबिनेट ने जिला कांगड़ा में हिमानी चामुंडा जी रज्जूमार्ग परियोजना के लोअर टर्मिनल प्वाइंट के लिए भूमि स्थानांतरित करने के लिए प्रदेश सरकार और मंदिर न्यास चामुंडा के मध्य समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित करने के लिए प्रारूप तैयार करने को अपनी अनुमति दी।

अब आयुर्वेद नहीं, आयुष विभाग

मंत्रिमंडल की बैठक में आयुर्वेद विभाग का नाम बदलकर आयुष विभाग हिमाचल प्रदेश रखने का निर्णय लिया गया है। इसके सथ मंत्रिमंडल ने आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र को आयुष स्वास्थ्य और आरोग्य केंद्रों के रूप में स्तरोन्नत करने के लिए निदेशक आयुर्वेद और भारत सरकार के उपक्रम मैसर्ज एचएलएल लाइफ केयर लिमिटेड के मध्य समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित करने को स्वीकृति प्रदान की।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App