रूपी बैल्ट के अनार से मार्केट लाल

By: स्टाफ रिपोर्टर-भुंतर Sep 20th, 2020 6:05 am

जिला कुल्लू की भुंतर सब्जी मंडी कोरोना संक्त्रमण के संकट के बीच अनार की लाली से लाल होने लगी है। अनार उत्पादन में प्रदेश को देश के टॉप पांच राज्यों की लिस्ट में पहुंचाने वाली कुल्लू जिला की रूपी बैल्ट का अनार मार्केट में पहुंचना तेज हो गया है। यहां के कंधारी किस्म के अनार को मार्केट में 50 रूपए से 80 रूपए तक के दाम भी मिल रहे हैं। लिहाजा, बागबानों के चेहरे पर भी रौनक दिखने लगी है।

उतरी भारत के ग्राहकों का सबसे पसंदीदा माना जाने वाला कुल्लू का अनार तैयार होने लगा है। मार्केट सूत्रों के अनुसार हालांकि अभी तक अनार को दाम जो मिल रहे है वह दाम आने वाले दो से तीन सप्ताह में दोगुना तक होने तय है। अनार के लिए प्रसिद्ध जिला की भुंतर मंडी में अनार की कीमत 50 से 80 रूपए प्रति किलो औसत मिल रही है। इसके अलावा सेब की फसल जिला कुल्लू में अब अंतिम चरण में पहुंच गई है।

मार्केट सूत्रों के अनुसार अब केवल महज 20 से 30 फीसदी सीजन ही सेब का बचा है। सेब को भुंतर में 30 से 50 रूपए प्रति किलो तक दाम मिल रहे हैं। बता दें कि इस बार कुल्लू का अनार भी मौसम की चपेट में सबसे ज्यादा आया है। उत्पादकों के अनुसार पिछले साल की तुलना में इस बार कुछ कम फसल है। करीब एक दशक तक मार्केट में राज करने वाले कुल्लू के अनार को अब मार्केट में भी नई चुनौतियां मिल रही है। जानकारों के अनुसार महाराष्ट्र व कर्नाटक में नई प्रजातियां लगने और गुजरात सहित अन्य राज्यों में अनार क्षेत्र में हुए ईजाफे के बाद कुछ साल से


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App