बंदरों से बचने के लिए हेल्पलाइन नंबर से 21 शिकायतें पहुंचीं

By: नगर संवाददाता-शिमला Oct 20th, 2020 12:30 am

शिमला-शिमला शहर में बंदरों का आतंक लगातार बढ़ता जा रहा है। इसी को देखते हुए वन विभाग ने जो हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। उसमें शहर के अलग-अगल क्षेत्रों से शिकायतें वन विभाग में पहुंच रही हैं। हेल्प लाइन में की जा रही शिकायतों में सबसे ज्यादा बंदरों के आतंक को लेकर आ रही हैं। वन विभाग का वाइल्ड लाइफ विंग एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। उसमें लोगों को अभी से ही काफी रिस्पोंस आ रहा है। वहीं जिस तरह से वन विभाग को शिकायतें पहुंच रही है, उन शिकायतों पर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंच कर काम कर रही है। अभी तक हेल्प लाइन नंबर पर 21 सबसे ज्यादा बंदरों के आतंक और दो लैंपड, दो ही सांप की शिकायतें आई हैं। वहीं वन विभाग द्वारा जारी इस हेल्प लाइन नंबर के जरिए लोगों को भी काफी आसानी हुई है।

इस हेल्प लाइन नंबर के माध्यम से जहां-जहां से शिकायतें आ रही है। लोगों की शिकायत मिलने पर वन विभाग की रैपिड रिस्पॉन्स टीम मौके पर पहुंच कर बंदरों को रेसक्यू कर रही है। वहीं इस हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत की गई है, उस पर कार्रवाई को वन अधिकारी मॉनिटरिंग भी कर रहें। वहीं इन दिनों शहर में बाहरी राज्यों से सैलानी पहुंच रहें हैं। सैलानी शिमला के माल रोड पर जब चहलकदमी करते हैं या कुछ खाने का सामान खरीदते हैं। ऐसे में आसपास के बंदर सैलानियों पर खाने के सामान को खाने के लिए पूरी तरह से टूट पड़ते है। बंदरों की निरंतर बढ़ रही संख्या ने शहर में लोगों का जीना दू-भर कर दिया है। सुबह से लेकर शाम तक बंदरों की टोलियां गलियों में रहती है। शहर में बंदरों की सं या इतनी हो गई है कि सुबह-शाम के समय अकेला राहगीर आ जा नहीं सकता है। लोग घरों के दरवाजे हर समय बंद रखते है। दरवाजा खुला मिलने पर बंदरों की टोली घर में घुस कर सामान उठा ले जाती है। अब तो महिलाओं ने छत्तों पर कपड़े सुखाने तक बंद कर दिए है। बच्चें भी गलियों में बंदरों के डर से खेलना छोड़ गए हैं। ऐसा कोई गली-मोहल्ला नहीं है, जहां बंदरों को आंतक से लोग परेशान न हो।

शहर के जाखू, लक्कड़ बाजार, डीसी ऑफिस, विकासनगर, टूटीकंडी, टुटू और बालूगंज आदि इलाकों में बंदरों का आतंक बढ़ गया है। शहर के बाहरी वार्डों टुटू, समरहिल, कच्चीघाटी, ढली, पंथाघाटी, टूटीकंडी जैसे इलाकों में बंदरों की संख्या बढ़ी है। वहीं शिमला शहर में बंदरों और लंगूरों आदि के बारे में लोग शिकायत अभी तक पुलिस या स्थानीय पार्षद से ही करते हैं, जो कि आगे वन विभाग को इसकी सूचना देते थे,लेकिन अब इस हेल्प लाइन नंबर पर लोगों को बंदरों के आतंक से कुछ राहत मिल रही है। बता दें कि इन दिनों सोशल मीडिया में भी जाखू के बंदरों की एक वीडियो वायरल हो रही है। इस वीडियों में बाहर से आए सैलानियों के हाथों से बंदर चश्मा छिन के ले जाता है। इस पर आसपास के स्थानीय लोग उन्हें कहते है कि इसे पसाद खिलाएं, उसके बाद ही यह आपका चश्मा लौटाएगा। ऐसे में सैलानी को मजबूर दस रुपए का प्रसाद देकर अपना चश्मा मिला। शिमला वन विभाग के वाइल्ड लाइफ डीएफओ, कृष्ण कुमार शिमला शहर के अलग-अलग क्षेत्रों से बंदरों के आतंक की शिकायतें हेल्प लाइन पर पहुंच रही है। अभी तक 21 बंदरों के आतंक की और 2 लैंपड दो ही सांप की शिकात हेल्प लाइन नंबर पर आई है। शिकायत मिलने पर तुरंत बार उस पर वन विभाग की टीम द्वारा काम किया जाता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App