बच्चों का दिमाग कैसे बढ़ाएं

By: बच्चों को Oct 10th, 2020 12:20 am

बच्चों को मैथ पढ़ाना और टेबल्स को याद करवाना मां-बाप के लिए चुनौती है। ज्यादातर बच्चे जिन्हें टेबल्स याद नहीं होते, वे जोड़-घटाव करने में धीमे रहते हैं। दरअसल ये सब हमारे ब्रेन का कमाल है। कोई बच्चा किसी चीज को कितनी जल्दी समझता है और उसे कितना याद रख पाता है ये सब उसके दिमाग पर निर्भर करता है। मस्तिष्क के कुछ पार्ट्स अलग-अलग तरीकों से चीजों को समझने और याद रखने में एक बड़ी भूमिका निभाते हैं। इसकी वजह से ही कुछ बच्चों का दिमाग साइंस वाला होता है और कुछ बच्चों का आर्ट्स वाला। ऐसे में अगर आपका बच्चा भी इन कामों को करने में फिसड्डी है, तो कुछ चीजें हैं जो आपके बच्चे के ध्यान, स्मृति और उत्पादकता को बढ़ाने में मदद कर सकती हैं।

विटामिन करते हैं मदद

साइंस को समझने से लेकर आइडिया जेनरेटिंग तक कई अलग-अलग स्थितियां हैं, जिनमें अधिक ध्यान और बेहतर संज्ञानात्मक कार्य जरूरी होता है। यह आपको कम समय में अधिक काम करने की अनुमति देता है और समस्याओं के अनूठे समाधान निकालने में मदद करता है। ऐसे में कुछ विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी मदद कर सकते हैं। वहीं खान-पान में कुछ बदलाव भी आपके बच्चे के दिमाग को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं। कुछ जूस जो एंटीऑक्सीडेंट या प्रोबायोटिक्स से भरपूर होते हैं, वो आपके बच्चे के दिमाग को तेज बनाने में मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ जूस के बारे में।

ब्रेन बूस्टिंग जूस

संतरे का जूस-  संतरे खाने के कई फायदे हैं। ये विटामिन सी में समृद्ध होता है। कई अध्ययन बताते हैं कि जिन लोगों में विटामिन सी की मात्रा अधिक थी, वो बाकी लोगों की तुलना में ध्यान में ज्यादा बेहतर थे। वहीं ऐसे लोगों की मेमोरी भी अच्छी थी। रोज सुबह अपने बच्चों को विटामिन सी से भरपूर संतरे का जूस देना उनके दिमाग को कंस्ट्रेट में मदद करेगा। चुकंदर का जूस या स्मूदी- बीटजूस या चुकंदर खाना समझने में तेजी से मदद कर सकता है। यानी जो बच्चे भाषा सीखने में कमजोर हैं उनके लिए बीटजूस पीना बहुत फायदेमंद है। चुकंदर नाइट्रेट से समृद्ध है जिसका उपयोग आपका शरीर सैल ऑक्सीकरण को बढ़ावा देने और रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने के लिए करता है।

हल्दी की जड़ों से बना स्मूदी

हल्दी की जड़ों में एंटीऑक्सीडेंट करक्यूमिन होता है, जो आपके शरीर के मस्तिष्क में समझने और रिएक्ट करने की प्रक्रिया को तेज करता है। वहीं ये मानसिक कमियों और न्यूरोजिकल विकारों को कम करने में भी कारगर है। आप अपने बच्चे को दूध में हल्दी की जड़ों को उबाल कर दे सकते हैं। आप इससे अन्य फलों के साथ मिला कर जूस या स्मूदी बना सकते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App