हमीरपुर में कम पड़ा जौई का बीज

By: कार्यालय संवाददाता। हमीरपुर Oct 20th, 2020 12:10 am

 हमीरपुर-कृषि विभाग के सेल सेंटरों में जौई के बीज की डिमांड बढ़ गई है। किसानों को चाहकर भी बीज नहीं मिल रहा है। ऐसे में कृषि विभाग हमीरपुर ने किसानों की डिमांड पर जौई का 200 क्विंटल बीज और मंगवाया है, ताकि किसानों को समय पर बीज मुहैया करवाया जा सके। किसान भी ब्लॉकों में मिल रहे बेहतर क्वालिटी का बीज खरीदने में लगे हुए हैं। बता दें कि कृषि विभाग हमीरपुर ने जौई का 1725 क्विंटल बीज जिला के सभी ब्लॉकों को भेजा था, लेकिन डिमांड ज्यादा होने के चलते उक्त बीज हाथों हाथ बिक गया। कई किसानों को जौई का बीज नहीं मिल पाया।

इसके चलते कृषि विभाग ने किसानों की डिमांड को देखते हुए अब 200 क्विंटल जौई बीज और मंगवा लिया है, ताकि किसानों को बीज के लिए परेशान न होना पड़े। कृषि विक्रय केंद्रों में जौई का एक किलो बीज साढ़े 30 रुपए किलो के हिसाब से बिक रहा है। सबसिडी पर मिले रहे बीज हाथों हाथ बिक रहे हैं। कृषि विभाग ने जिला के सभी ब्लॉकों को गेहूं का 3700 क्विंटल और बरसीम का 209 क्विंटल बीज डिमांड के मुताबिक भेज दिया है, जोकि ब्लॉकों में गेहूं का बीज 17.85 रुपए किलो और बरसीम का 68 रुपए किलो के हिसाब से हाथों हाथ बिक रहा है। किसान अब बारिश का इंतजार कर रहे हैं, ताकि अच्छी बारिश होते ही बीज की बिजाई की जा सके। कृषि विशेषज्ञों की मानें तो किसान अक्तूबर माह के अंत में गेहूं बिजाई कर सकते हैं।

वहीं, उपनिदेशक, कृषि विभाग हमीरपुर डा. जीत सिंह ठाकुर ने कहा कि  किसानों की डिमांड को देखते हुए जौई का 200 क्विंटल बीज और मंगवाया गया है, ताकि कोई भी किसान बीज से बंचित न रह सके। ब्लॉकों में जौई साढ़े 30 रुपए किलो के हिसाब से बिक रही है। किसान डिमांड के मुताबिक बीज खरीदना सुनिश्चित करें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App