पंचायती राज चुनावों की तैयारियां तेज, सवा तीन करोड़ बैलेट पेपर छापने का ऑर्डर

By: विशेष संवाददाता, शिमला Oct 27th, 2020 4:15 pm

विशेष संवाददाता, शिमला
पंचायती राज चुनाव की तैयारियों के बीच बैलेट पेपर की छपाई को निर्देश दिए गए हैं, ताकि समय पर इस काम को पूरा किया जा सके। सवा तीन करोड़ बैलेट पेपर छापने के लिए चुनाव आयोग ने प्रिंटिंग एंड स्टेशनरी विभाग को आर्डर दिया है, जिस पर काम शुरू कर दिया गया है। पहले बताया जा रहा था कि छपाई के लिए पेपर नहीं है परंतु पेपर उपलब्ध हो चुका है जिसके साथ काम शुरू कर दिया गया है।

बैलेट पेपर के पांच-पांच सैट बनेंगे, जिसमें प्रधान, उपप्रधान के अलावा मैंबर के लिए बैलेट पेपर होगा। बताया जाता है कबायली क्षेत्रों में पहले चरण में यह बैलेट पेपर भेजा जाएगा, जिसके लिए 15 नवंबर से पहले सामग्री भेजनी है। वहां पर जितने बैलेट पेपर भेजे जाने हैं उनको पहले तैयार करने को कह दिया गया है।

इस बैलेट पेपर में बाद में प्रत्याशी का नाम बॉल पैन से लिखा जाएगा। जितने प्रत्याशी होंगे उन सभी के नाम इसमें आ जाएंगे और शेष कागज को आखिर से फाड़ दिया जाएगा, क्योंकि पंचायत के चुनाव में प्रत्याशी काफी ज्यादा रहते हैं लिहाजा बॉल पैन से ही उनके नाम अंकित किए जाते हैं और जो चुनाव चिन्ह तय किए गए हैं, उनको बैलेट पेपर पर पहले ही अंकित कर दिया जाता है।

मंगलवार को चुनाव आयोग ने इस संबंध में प्रिंटिंग एंड स्टेशनरी डिपार्टमेंट को आर्डर दे दिया है, ताकि समय पर इनकी छपाई का काम पूरा हो सके। इस पर जो भी खर्च होगा वह चुनाव आयोग नहीं बल्कि सरकार वहन करेगी और प्रिंटिंग एंड स्टेशनरी डिपार्टमेंट इस खर्च का ब्यौरा वित्त विभाग को भेजेगा। वित्त विभाग चुनाव के लिए अलग से बजट रखता है जो उसे सरकारी महकमे को ही देना है।

प्रिंटिंग एंड स्टेशनरी डिपार्टमेंट ने छपाई के लिए कागज मंगवा लिया है जिसके साथ ही उसने कबायली क्षेत्रों को भेजी जाने वाली सामग्री पर काम शुरू कर दिया है। चुनाव आयाग ने कहा है कि 15 नव बर से पहले कबायली क्षेत्रों में यह सामग्री भेजी जाएगी।

इनमें डोडराक्वार, किन्नौर, काजा, पांगी, भरमौर जैसे कबायली क्षेत्र हैं जहां पर यह सामग्री पहले भेजी जानी है। लाहौल स्पीति के उदयपुर व केलांग ब्लाक में गर्मियों के दिनों में ही चुनाव होंगे। यहां पर पंचायती राज के चुनाव चार चरणों में किए जाएंगे। राज्य चुनाव आयोग के निर्वाचन अधिकारी संजीव महाजन ने बताया कि बैलेट पेपर की छपाई को कह दिया गया है। समय पर सामग्री उपलब्ध करवाने को निर्देश हुए हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App