कारवा चौथ…सज गए घुमारवीं के बाजार

By: स्टाफ रिपोर्टर। घुमारवीं Oct 28th, 2020 12:28 am

व्रत को लेकर दुकानों में खरीददारी को उमड़ने लगीं महिलाएं, चूडि़यों-रडीमेंड की दुकानों में जमकर हो रही खरीददारी

 घुमारवीं-कोरोना के खौफ को दरकिनार कर लोग अब त्योहारी सीजन व शादियों के लिए खरीदारी के लिए बाजारों में निकल रहे हैं। बाजार की दुकानों में लोग जरूरी खरीदारी कर रहे हैं। शादियों का सीजन व करवाचौथ पर्व समीप होने के कारण बाजारों की कई दुकानों में खरीदारी को लोगों की भीड़ उमड़ रही है। लोग मास्क पहनकर बाजारों में तो पहुंच रहे हैं, लेकिन बाजार में लोगों की भीड़ होने के कारण सोशल डिस्टेंसिंग भूल रहे हैं। लोग खरीदारी करते समय दो गज की दूरी की पालना नहीं कर रहे हैं।

मंगलवार को बिलासपुर जिला के बिलासपुर, घुमारवीं, बरठीं, शाहतलाई, बरमाणा, डंगार, स्वारघाट व श्रीनयनादेवी सहित अन्य बाजारों की दुकानों में लोग खरीदारी को उमड़े हैं। लेकिन, इस दौरान लोग मास्क पहनकर तो पहुंचे, लेकिन दो गज की दूरी की पालना करना भूल रहे हैं। इन दिनों त्योहारी सीजन होने के कारण शादियां भी अधिक हैं। करवा चौथ पर्व समीप होने के कारण महिलाएं खरीदारी को बाजार में पहुंच रही हैं। इसके कारण कोरोना काल में सूने पड़े बाजारों में दोबारा रौनक लौटने लगी है। कास्मेटिक, चूड़ी और रेडीमेड गारमेंट्स की दुकानों पर महिलाएं खरीदारी करते नजर आ रही हैं। इसके अलावा करवाचौथ पर पूजन के काम आने वाली सामग्री की दुकानों में भी भीड़ देखी जा सकती है। खरीदारी करते समय लोग शारीरिक दूरी का ध्यान नहीं रख पा रहे हैं। दो गज की दूरी की पालना न करने से लोग खुद तो जोखिम उठा ही रहे हैं, लेकिन साथ में अन्य लोगों को भी खतरे में डाल रहे हैं। हालांकि, कोरोना से बचाव के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए अभियान चला रखा है।

सरकार जागरूकता अभियान के माध्यम से लोगों को सचेत भी कर रही हैं,  लेकिन, लोग सरकार की इस मुहिम को हलके में ले रहे हैं। इसके कारण कोरोना संक्रमण का खतरा अधिक बढ़ गया है। बताते चलें कि कोरोना का खतरा अभी तक टला नहीं हैं। बिलासपुर जिला में कोरोना के मरीजों का आंकड़ा बढ़ रहा है। कई लोगों की मौत भी हो चुकी है। लोगों को संक्रमण की चपेट से बचाने के लिए प्रयास कर रही है। लोगों को भीड़ वाले क्षेत्र में जाने से रोकने व दो गज की दूरी की पालना करने की हिदायत दे रही है। साथ में पुलिस बिना मास्क पहने शहर में निकलने वाले लोगों के चालान भी काट रही है। बावजूद इसके लोग कोरोना का खौफ भूलकर बाजार की दुकानों में खरीदारी कर रहे हैं। इससे कोरोना के संक्रमण का भय है।

ये रखे ध्यान

मास्क पहनें। दो गज की दूरी की पालना करें। दुकानदार दुकानों के बाहर सेनेटाइज रखें। सेनेटाइजर से हाथ साफ करें। सेनेटाइजर न होने पर साबुन से बार-बार हाथ धोएं। भीड़ वाले इलाके में जाने से बचें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App