मेला मैदान खाली… कुल्लू के बाजार में भारी भीड़

By: कार्यालय संवाददाता-कुल्लू Oct 29th, 2020 12:21 am

जमकर हो रही खरीददारी; कहीं कोरोना का खौफ, कहीं कोविड नियमों की उड़ाई जा रहीं धज्जियां

कुल्लू-भले ही जिला मुख्यालय कुल्लू में अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव लगा हुआ। इस बार अंतरराष्ट्रीय मेले के व्यापारिक मेले पर कोरोना भारी पड़ गया है। ढालपुर मैदान में मात्र कुछेक देवी-देवताओं के अस्थायी शिविर सजे हुए हैं। यहां पर बाकी मैदान खाली पड़े हुए हैं। व्यापारिक मेला पूरी तरह से ढालपुर मैदान में बंद है। मात्र श्रद्धालु माथा टेकने के लिए ही मैदान में आ रहे हैं। यहां पर मैदान खाली दिखता है, लेकिन मुख्यालय के बाजारों की बात करें तो बाजारों में त्यौहारी सीजन के साथ-साथ शादियों की शॉपिंग करने के लिए लोगों की भीड़ खूब जुट रही है। मुख्यालय के लोअर ढालपुर की बात करें चाहे सरवरी की बात करें और भुंतर के बाजारों की बात करें तो काफी लोग खरीददारी करने के लिए पहुंच रहे हैं। बाजारों में यह देखने को मिल रहा है कि कोविड के चलते लोग मास्क का प्रयोग तो बखूबी कर रहे हैं, लेकिन दो गज की दूरियां कम ही देखने को मिल रही हैं। कई जगह तो भीड़ का जमघट लग रहा है। शादियों का दौर चला हुआ है और लोग शॉपिंग करने के लिए बाजारों की तरफ पहुंच रहे हैं।

जिला कुल्लू में कोरोना के मामले भी हर दिन बढ़ते जा रहे हैं। बता दें कि इस बार दशहरा मैदान में व्यापारिक मेला नहीं लगने के कारण  जिला कुल्लू के छोटे-बडे़ बाजारों में लोगों की भीड़ दिख रही है। लोग सर्दी के मौसम के लिए गर्म कपड़े खरीदने के लिए बाजारों की तरफ  आ रहे हैं। बसें पूरी तरह से पैक रहती हैं। हालांकि पुलिस जवान सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनने के लिए लोगों को कहते हुए नजर आते हैं, लेकिन बाजार की भीड़ एक चुनौती पैदा हुई है, जहां बीते मंगलवार को जिला में 48, सोमवार को 34 और बीते रविवार को कोरोना पॉजिटिव के 35 केस आए हैं। हर दिन कोरोना कसों की संख्या बढ़ती जा रही है। इसी के साथ-साथ बाजारों में भी अब भीड़ बढ़ रही है।

अब मनाली-कसोल भी हुए पैक

बता दें कि अब पर्यटकों की संख्या पर्यटन स्थलों में बढ़नी शुरू हो गई है। वहीं, जहां पर्यटन स्थलों के जो छोटे-छोटे बाजार हैं वहां पर पर्यटकों के साथ-साथ स्थानीय लोगों की भीड़ रहती है। मनाली और कसोल की बात करें तो यहां पर भी प्रतिदिन भीड़ बढ़ रही है।

दो गज की दूरी भूले लोग

कोरोना को मात देने के लिए मास्क के साथ-साथ दो गज दूरी की गाइडलाइन भी लाजिमी है। लेकिन बाजार में दो गज की दूरियां कहीं भी दिख नही रही है। पहले तो सामान खरीदने के लिए लोगों को दो गज की दूरी पर बैठने के लिए गोले भी लगाए गए थे, लेकिन अब कई दुकानों के आगे से गोले गायब हो गए हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App