मोदी की देशवासियों से अपील, विषम परिस्थितियों में भी न तोड़ें हौसला, देश की एकता में नए रंग भरें

By: एजेंसियां — नई दिल्ली Oct 25th, 2020 4:07 pm

नई दिल्ली — प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देशवासियों से कहा कि विषम परिस्थितियों में भी उल्लास और हौसले के साथ आगे बढ़ते हुए सभी को ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ के खूबसूरत रंगों से देश की एकता को मजबूत बनाना है। श्री मोदी ने आज यहां अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात में देशवासियों से मुखातिब होते हुए कहा कि समूचा देश 31 अक्तूबर को सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाएगा।

सरदार पटेल उन विरले लोगों में थे, जिनके व्यक्तित्व में एक साथ कई सारे तत्त्व मौजूद थे जैसे, वैचारिक गहराई, नैतिक साहस, राजनैतिक विलक्षणता, कृषि क्षेत्र का गहरा ज्ञान और राष्ट्रीय एकता के प्रति समर्पण भाव। सरदार साहब की एक और खूबी थी वे विषम परिस्थितियों में भी उल्लास तथा उत्साह से भरे रहते थे।

उन्होंने कहा कि जरा उस लौह-पुरुष की छवि की कल्पना कीजिए जो राजे-रजवाड़ों से बात कर रहे थे, पूज्य बापू के जन-आंदोलन का प्रबंधन कर रहे थे, साथ ही, अंग्रेजों से लड़ाई भी लड़ रहे थे, और इन सब के बीच भी, उनका ‘सेंस ऑफ ह्यूमर’ पूरे रंग में होता था। इसमें, हमारे लिए भी एक सीख है, परिस्थितियाँ कितनी भी विषम क्योँ न हो, अपने ‘सेंस ऑफ ह्यूमर’ को जिंदा रखिये, यह हमें सहज तो रखेगा ही, हम अपनी समस्या का समाधान भी निकाल पायेंगे ।

सरदार साहब ने यही तो किया था। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज हमें अपनी वाणी, अपने व्यवहार, अपने कर्म से हर पल उन सब चीजों को आगे बढ़ाना है जो हमें ‘एक’ करे, जो देश के एक भाग में रहने वाले नागरिक के मन में, दूसरे कोने में रहने वाले नागरिक के लिए सहजता और अपनत्व का भाव पैदा कर सके। हमारे पूर्वजों ने सदियों से ये प्रयास निरंतर किए हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App