टनल को देखने उमड़ी भीड़

By: दिव्य हिमाचल ब्यूरो, केलांग Oct 5th, 2020 12:22 am

दुनिया की सबसे लंबी सुरंग में सफर करने को मनाली पहुंच रहे पर्यटक, दो दिन में 500 गाडि़यां हुईं आर-पार

अटल टनल के उद्घाटन के बाद जहां इसे देखने के लिए रविवार को सैकड़ों लोग मनाली से होते हुए धुंधी पहुंचे, वहीं टनल से करीब 500 छोटे-बड़े वाहन इस दौरान यहां से गुजरे। दुनिया की सबसे लंबी टै्रफिक टनल में सफर करने और इसे देखने के लिए लोग खासे उत्साहित दिखाई दिए। ऐसे में एक तरफ जहां टनल के बनने के बाद लाहुल-स्पीति के लोगों में खुशी का माहौल है, वहीं अटल टनल रोहतांग के उद्घाटन के बाद लोगों को इसका लाभ मिलना भी शुरू हो गया है। रविवार को अटल टनल देखने व इसमें सफल करने का लुत्फ उठाने वाले लोगों की खासी भीड़ यहां देखने को मिली, वहीं एचआरटीसी के केलांग डिपो ने भी अपनी बसों का संचालन भी टनल होकर करना शुरू कर दिया है।

निगम प्रबंधन का कहना है कि अब केलांग, दारचा व उदयपुर से कुल्लू, केलांग, मनाली, शिमला, रिकांगपियो, धर्मशाला आदि रूटों पर चलने वाली बसें अब टल टनल रोहतांग होकर चलेंगे। बसों की जल्द ही नई समयसारिणी बनाई जाएगी। टनल से अब बसें पांच घंटे के बजाय डेढ़ घंटे में मनाली पहुंचेंगी। अटल टनल के बनने के बाद लाहुल के किराए में भी यात्रियों को 100 रुपए का फायदा होगा। अब लाहुल के लोग सुबह की बस से कुल्लू-मनाली आ सकते हैं और दिन की बस से वापस अपने घर जा सकते हैं। बसों को टनल से शुरू करने पर लाहुलवासियों में खुशी का माहौल है। उधर, एचआरटीसी के केलांग डिपो के आरएम मंगल चंद मनेपा ने बताया कि केलांग डिपो की सभी बसें अटल टनल होकर चलेंगी। उन्होंने कहा कि यात्रियों को अब रोहतांग दर्रे के लंबे रास्ते राहत मिलेगी।  रविवार को अटल टनल रोहतांग को देखने के लिए जहां प्रदेश के विभिन्न जिलों से लोग पहुंचे हुए थे, वहीं, स्थानीय लोगों ने भी इस सुरंग में सफर करने का जमकर लुत्फ उठाया।

ऐसे में लाहुल का लंबा सफर जहां अब असान हो गया है, वहीं मनाली घूमने आए सैलानियों ने भी रविवार को लाहुल का रुख किया। मनाली से मात्र एक घंटे का सफर तय कर जहां सैलानी अटल टनल के नोर्थ पोर्टल पर पहुंच रहे थे, वहीं लाहुल की प्राकृतिक सुंदरता को देख सैलानी भी हैरान हो गए। ऐसे में मनाली व लाहुल के पर्यटन करोबारियों का कहना है कि अटल टनल के उद्घाटन के बाद ही पर्यटन करोबार में इसका असर दिखाई दे रहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App