अब नैनीखड्ड में उड़ान भरेंगे मानव परिंदे

By: कार्यालय संवाददाता— बिलासपुर Nov 10th, 2020 12:06 am

अटल बिहारी वाजपेयी इंस्टीच्यूट ऑफ माउंटेनियरिंग मनाली की मंजूरी

चंबा जिला के नैनीखड्ड में भी अब मानव परिंदे उड़ान भरते हुए नजर आएंगे। पैराग्लाइडिंग में रुचि रखने वाले लोग अब हिमाचल की आठ नई साइट्स पर पैराग्लाइडिंग का लुत्फ उठा सकेंगे। अटल बिहारी वाजपेयी इंस्टीच्यूट ऑफ माउंटेनियरिंग मनाली की ओर से चंबा के नैनीखड्ड की साइट्स को पैराग्लाइडिंग लाइट्स के लिए ओके कर दिया गया है। इससे पहले सोलन जिला के वाकनाघाट, मंडी के स्पेनीधार में पैराग्लाइडिंग की अनुमति दी गई थी। वहीं, अब चंबा के नैनीखड्ड को भी इसकी अनुमति मिल गई है।

अब पर्यटक प्रदेश में आठ साइट्स पर पैराग्लाइडिंग का लुत्फ उठा सकेंगे। यहां पर रोजगार के साधन भी सृजित होंगे, जिसका लाभ स्थानीय लोगों को मिलेगा। जानकारी के अनुसार, बिलासपुर की बंदलाधार, शिमला की वाकनाघाट, मंडी जंजैहली की स्पेनीधार, रायसन, कड़सा, डलहौजी, मंडी जिला की पराशर में स्थित साइट के अलावा चंबा जिला के नैनीखड्ड में भी पैराग्लाइडिंग होगी। यहां पर भी अब मानव परिंदे उड़ान भरते नजर आएंगे। बताया जा रहा है कि चंबा जिला के नैनीखड्ड में पैराग्लाइडिंग साइट का निरीक्षण करने के लिए टीम पहुंची। नौ नवंबर को टीम ने यहां का निरीक्षण किया और साइट्स को ओके कर दिया। अब यहां पर भी मानव परिंदे उड़ते नजर आएंगे।

पर्यटन को बढ़ावे के साथ खुलेंगे रोजगार के द्वार

बता दें कि हिमाचल प्रदेश में एडवेंचर स्पोर्ट्स को लगातार बढ़ावा दिया जा रहा है। पिछले करीब दो साल के दौरान पैराग्लाइडिंग की आठ साइट्स फाइनल हुई हैं। प्रदेश में पयर्टकों की भी खूब आवाजाही रहती है। पर्यटन को और अधिक बढ़ावा देने के उद्देश्य से यह निर्णय लिया गया है। इससे जहां पर्यटकों को अलग-अलग साइट्स पर पैराग्लाइडिंग का मौका मिलेगा। वहीं, स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के द्वार भी खुलेंगे। हिमाचल में अब पैराग्लाइडिंग करने में रुचि रखने वाले लोगों को हिमाचल के अलग-अलग स्थानों पर पैराग्लाइडिंग करने का लुत्फ उठाएंगे। बहरहाल, नई साइट्स की अनुमति मिलने के चलते पर्यटकों को अब हिमाचल प्रदेश में भी अलग-अलग जगह पैराग्लाइडिंग करने का मौका मिलेगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App