ऑनलाइन एग्जाम से हमीरपुर खुश…धड़ाधड़ चल रहा इंटरनेट

By:   मंगलेश कुमार—हमीरपुर  Nov 24th, 2020 12:15 am

कोरोना महामारी के चलते आज पूरा विश्व थम सा गया है। ऐसी ही स्थिति स्कूलों मेें भी है।  कुछ समय पहले सरकार ने नौवीं से जमा दो कक्षा तक के बच्चों को शिक्षण संस्थानों में आने की छूट दी थी, लेकिन कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के चलते सरकार कोे दोबारा स्कूलों को बंद करने के निर्देश देने पड़े। अब स्कूली बच्चे घरों में रहकर जहां ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त कर रहे है। वहीं, मोबाइल फोन ऐप के माध्यम से परीक्षाएं दे रहे है। बच्चों को एग्जाम ऑनलाइन देते वक्त क्या-क्या दिक्कतें आ रही हैं। क्या इंटरनेट ठीक चल रहा है? क्या बिजली के बार-बार लग रहे कट तंग तो नहीं कर रहे हैं। ‘दिव्य हिमाचल’ ने इस पर छात्रों की राय जानी तो कुछ यूं सामने आए जज्बात….  मंगलेश कुमार—हमीरपुर

ऑनलाइन सर्वर में कोई दिक्कत नहीं

ज्योति का कहना है कंपीटीटिव ऑनलाइन एग्जाम अब हमीरपुर में भी हो रहे हैं। ऐसे में बेरोजगार युवाओं की हिमाचल के बाहर की भागदौड़ खत्म हो गई है। ऐसे में युवाओं की समय के साथ पैसों की भी बचत हुई है। ऑनलाइन एग्जाम में सर्वर की किसी तरह की समस्या नहीं रहती है।

ऑनलाइन एग्जाम से धांधलियों पर लगा लगाम

महिमा ने बताया कि बैंक व रेलवे इत्यादि के एग्जाम हमीरपुर में ऑनलाइन हो रहे हैं। हर माह कोई न कोई ऑनलाइन एग्जाम हो रहा है। ऑनलाइन एग्जाम शुरू होने से धाधलियां पर भी विराम लगा है। ऑनलाइन एग्जाम के समय बिजली कट की कोई परेशानी नहीं होती है।

पारदर्शिता से हो रहे ऑनलाइन एग्जाम

सुमन का कहना है कि पहले सेंटर के एग्जाम ही ऑनलाइन होते थे। अब हिमाचल प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन शिमला ने भी ऑनलाइन एग्जाम लेना शुरू कर दिए हैं। ऑनलाइन एग्जाम पूरी पारदर्शिता से हो रहे हैं। इनमें धांधली की गुंजाइश ही बहुत कम रहती है।

युवाओं का बच रहा समय और पैसा

अन्यया ने बताया कि ऑनलाइन एग्जाम हमीरपुर में होना सुखद पहलू है। हालांकि इससे पूर्व हमीरपुर के युवाओं को बैंक और रेलवे के एग्जाम के लिए चंडीगढ़ इत्यादि राज्यों में धक्के खाने पड़ते थे। हमीरपुर में भी ऑनलाइन एग्जाम शुरू होने से युवाओं का समय व पैसा बच रहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App