कल कबायल भेजी जाएगी पहली खेप; बैलेट पेपर की छपाई का काम तेज, 25 को भी जाएगी चुनाव सामग्री

By: विशेष संवाददाता—शिमला Nov 22nd, 2020 12:07 am

हिमाचल के बर्फीले क्षेत्रों जहां पर पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव पहले होने हैं, के लिए चुनाव सामग्री तैयार है। सूत्रों के अनुसार 23 नवंबर को इन कबायली क्षेत्रों के लिए चुनाव सामग्री की पहली खेप भेजी जा रही है। इसके बाद 25 नवंबर को दूसरी खेप शिमला से रवाना की जाएगी। इसका पूरा जिम्मा प्रिंटिंग एंड स्टेशनरी डिपार्टमेंट का है, जो संबंधित जिलाधीशों के माध्यम से चुनाव सामग्री को यहां से ले जाएंगे।

 राज्य के चुनाव आयोग ने 15 दिसंबर तक का टारगेट रखा है, जिससे पहले-पहले इन बर्फीले क्षेत्रों में चुनाव की सामग्री पहुंचा दिए जाने को कहा गया था। इसी लक्ष्य को सामने देखते हुए प्रिंटिंग एंड स्टेशनरी डिपार्टमेंट ने इसे तैयार करवाया है। हालांकि अभी तक चुनाव की तारीख तय नहीं है जिसके लिए जल्दी ही शेड्यूल जारी किया जाएगा, मगर कई क्षेत्र ऐसे हैं, जहां पर पहले चरण में चुनाव करवाए जाने हैं और वहां पर बर्फबारी का दौर शुरू हो चला है। दूरदराज के क्षेत्रों में पंचायती राज चुनाव के लिए किसी तरह की दिक्कत ना हो इसलिए वहां पर पहले चुनाव सामग्री भेजी जा रही है। यहां चार चरणों में चुनाव होंगे जिसमें आखिरी चरण में लाहुल-स्पीति के उदयपुर व काजा ब्लॉक में मई व जून महीने में चुनाव करवाए जाएंगे। इससे पहले प्रदेश के हर एक हिस्से में चुनाव होंगे, जिसके लिए राज्य चुनाव ने अपनी तैयारियां चला रखी हैं।

वोटर लिस्ट के साथ बैलेट पेपर की छपाई का काम चल रहा है। वोटर लिस्ट चंडीगढ़ में छापी जा रही है, जबकि बैलेट पेपर हिमाचल प्रेस में छपवाए जा रहे हैं। वोटर लिस्ट के एक पेज पर 36 वोटर प्रिंट किए जा रहे हैं, जिनके फोटो भी इसमें साथ छपेंगे। 22 लाख रुपए की राशि वोटर लिस्ट की प्रिंटिंग पर लगने की उम्मीद है, वहीं बैलेट पेपर का एक करोड़ रूपए का खर्चा होना है। इसके लिए प्रिंटिंग एंड स्टेशनरी डिपार्टमेंट को  वित्त विभाग सीधे पैसा देगा।

मैसूर से आएगी अमिट स्याही

मैसूर से अमिट स्याही भी पहुंचने वाली है, जिसकी खेप भी बर्फीले क्षेत्रों को भेजी जाएगी और यह भी 15 दिसंबर से पहले इन क्षेत्रों को भेज दी जाएगी।  राज्य चुनाव आयोग ने लक्ष्य के अनुसार चुनाव सामग्री भेजने को लेकर जानकारी ली है, जिसके बाद बताया गया है कि 23 नवंबर को पहली व 25 नवम्बर को दूसरी खेप जा रही है। चुनाव आयोग के सचिव सुरजीत सिंह राठौर ने इसकी पुष्टि की है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App