कांगड़ा-हमीरपुर में तीसरी बार होगी माइनिंग ऑक्शन, उद्योग विभाग का प्लान तैयार

By: विशेष संवाददाता, शिमला Nov 30th, 2020 5:58 pm

विशेष संवाददाता, शिमला
राज्य के सबसे बड़े जिला कांगड़ा और इसके साथ हमीरपुर में जल्दी ही खनन पट्टों की तीसरी बार नीलामी होगी। इसका प्लान तैयार कर लिया गया है। दिसंबर महीने में उद्योग विभाग यहां पर नीलामी की तारीख तय करेगा। दोनों स्थानों पर नीलामी करवाई जाएगी, ताकि सरकार के संसाधनों में इजाफा हो। कोरोना के चलते इस साल इस क्षेत्र में उद्योग विभाग ज्यादा काम नहीं कर पाया है मगर फिर भी उसने सरकार को संसाधन जुटाने के लिए प्रयास किए हैं। इससे पहले इस साल में 30 माइनिंग साइट्स की ऑक्शन हो चुकी है और कांगड़ा व हमीरपुर में तीसरी नीलामी अब प्रस्तावित है।

हमीरपुर जिला में करीब 14 माइनिंग साइट्स को चुना गया है। इसका सर्वे होने के बाद यहां पर ज्वाइंट इंस्पेक्शन आदि का काम किया जा रहा था जो लगभग हो चुका है। बीच में कोरोना की वजह से सरकारी अदारा सही तरह से नहीं चल रहा था, जिस कारण पहले यह काम नहीं हो सका। अब क्योंकि राजस्व विभाग के साथ मिलकर भी इस काम को अंजाम दिया गया है, इसलिए उद्योग विभाग दोनों स्थानों पर ऑक्शन के लिए तैयार है।

कांगड़ा जिला में भी 16 माइनिंग साइट्स को चिन्हित किया गया है, जिसका सर्वेक्षण भी पूरा हो चुका है। यहां पर भी ज्वाइंट इंस्पेक्शन का दौर चल रहा था। बता दें कि उद्योग विभाग अब तक 221 खनन पट्टों की नीलामी प्रदेश में कर चुका है वहीं 350 लीज भी विभाग ने दी है। हालांकि एनओसी नहीं मिलने की वजह से कई माइनिंग साइट्स पर काम शुरू नहीं हो पाया है मगर फिर भी हिमाचल सरकार के लिए खनन पट्टे बड़ा संसाधन है।

इसके दोहन के लिए सरकार ने पहले से ज्यादा प्रयास किए हैं। यहां नदियों में वैज्ञानिक तरीके से खनन का काम हो इसे सुनिश्चित बनाया जा रहा है वरना नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के फरमान आ जाते हैं जिससे पूरा काम रूक जाता है। वर्तमान में जो खनन पट्टे फंसे हुए हैं वह पर्यावरण मंत्रालय के कारण फंसे हैं जहां पर कई प्रस्तावों पर एनओसी नहीं मिल सका है।

इस कारण लोगों में रूझान भी नहीं है क्योंकि कई लोगों का लाखों रूपया इस काम में फंस चुका है। बहरहाल हमीरपुर व कांगड़ा में होने वाली नीलामी की तारीख कुछ दिन में तय कर दी जाएगी क्योंकि विभाग का लक्ष्य है कि जनवरी से मार्च में कुछ अन्य स्थानों पर भी नीलामी करवाई जाए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App