नेटवर्क प्रॉब्लम, कैसे करें ऑनलाइन पढ़ाई

By: सूरत पुंडीर, नाहन  Nov 24th, 2020 12:15 am

कोरोना महामारी के चलते आज पूरा विश्व थम सा गया है। ऐसी ही स्थिति स्कूलों में भी है। कुछ समय पहले सरकार ने नौवीं से जमा दो कक्षा तक के बच्चों को स्कूलों में आने की छूट दी थी, लेकिन कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के चलते सरकार कोे दोबारा स्कूलों को बंद करने के निर्देश देने पड़े। अब स्कूली बच्चे घरों में रहकर जहां ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। वहीं, मोबाइल फोन ऐप के माध्यम से परीक्षाएं दे रहे हैं। बच्चों को एग्जाम ऑनलाइन देते वक्त क्या-क्या दिक्कतें आ रही हैं। क्या इंटरनेट ठीक चल रहा है? क्या बिजली के बार-बार लग रहे कट तंग तो नहीं कर रहे हैं बारे ‘दिव्य हिमाचल’ ने छात्रों की राय जानी तो कुछ यूं सामने आए जज्बात….                                        

          सूरत पुंडीर, नाहन 

ऑनलाइन तैयारियां बेहद मुश्किल

अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड की तैयारी कर रही मंजु शर्मा का कहना है कि परीक्षाओं की ऑनलाइन तैयारियां बेहद मुश्किल लगती हैं। उनका कहना है कि कक्षा में शिक्षक द्वारा जो कोचिंग दी जाती है उससे वह अधिक ज्ञानवर्धक रहती है। ऑनलाइन पढ़ाई पूरी तरह से विषय को क्लीयर नहीं कर पाती है।

मजबूरी में करनी पड़ रही ऑनलाइन पढ़ाई

हिमाचल सरकार की विभिन्न विभागों की परीक्षा की तैयारी कर रहे विपिन तोमर का कहना है कि ऑनलाइन परीक्षा व ऑनलाइन तैयारियां कारगर नहीं हैं। टेस्ट की तैयारी के लिए कोचिंग क्लासेज आवश्यक हैं, परंतु कोरोना का भी भय लाजिमी है। ऐसे में मजबूरी में ऑनलाइन तैयारियां करनी पड़ रही हैं।

क्लास रूम की पढ़ाई सबसे बेस्ट

जूनियर आफिस असिस्टेंट आईटी की तैयारी कर रहे निखिल चौहान का कहना है कि बिना कक्षाओं के सही ज्ञान होना संभव नहीं है। जो शिक्षा एक शिक्षक द्वारा क्लास रूम में दी जाती है वही पूर्ण रूप से परीक्षा व अन्य टेस्ट की तैयारियों के लिए कारगर साबित होती है। ऑनलाइन में अकसर सर्वर की समस्या रहती है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App