ऑनलाइन भर्ती करेगा लोक सेवा आयोग

By: सिटी रिपोर्टर— शिमला Nov 4th, 2020 12:07 am

सरकारी कार्यालय कमीशन से भरे जाने वाले पदों की पोर्टल से भेजेंगे लिस्ट

प्रदेश लोक सेवा आयोग अब कमीशन से होने वाली भर्तियां ऑनलाइन करेगा। आयोग का ई-गर्वनेंस पोर्टल ऑफ कमीशन पूरी तरह से तैयार हो गया है। जल्द इस पोर्टल के माध्यम से सरकारी कार्यालयों में भरे जाने वाले खाली पदों की जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी। अब सरकारी कार्यालयों में व सरकार के विभिन्न पदों पर कमीशन के माध्यम से होने वाली परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन डिमांड लोक सेवा आयोग को भेजी जाएंगी। आयोग के पोर्टल पर सरकारी कार्यालयों को पदों से संबंधित जानकारी ऑनलाइन सभी प्रक्रिया को पूरी कर भेजनी होगी। अहम यह है कि उसके बाद आयोग भी ऑनलाइन वैरिफिकेशन करेगा। अगर किसी सरकारी विभाग की ओर से जानकारी आधी -अधूरी भेजी होगी, तो ऑनलाइन ही संबंधित विभागों को त्रुटी के लिए भेजा जाएगा। आयोग का दावा है कि इस पर लगभग कार्य हो चुका है। जल्द पब्लिक सर्विस कमीशन इस पोर्टल को शुरू कर देगा।

 बता दें कि इससे पहले लोक सेवा आयोग के जरिए अगर किसी सरकारी विभाग में कमीशन के माध्यम से पद भरे जाने होते थे, तो ऐसे में कमीशन के पास लिखित में पत्र आता था। वह लेटर आयोग की कई ब्रांच में घूमता रहता था, इस वजह से लंबे समय तक भर्ती की प्रक्रिया ही पूरी नहीं हो पाती थी। लोक सेवा आयोग ने फैसला लिया है कि अब कमीशन के तहत निकलने वाले पदों की भर्तियों को लेकर जारी होने वाली ऐड भी ऑनलाइन माध्यम से की जाएगी। अब ऑनलाइन अभ्यर्थी भी परीक्षा की डेट को ऑनलाइन ई-गवर्नेेंस पोर्टल पर देख सकेंगे। बता दें कि लोक सेवा आयोग में अब खाली पदों को भरने के लिए सरकारी कार्यालयों के अधिकारियों को चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। आयोग की ओर से यह बड़ा ऑनलाइन प्लान तैयार किया गया है। बता दें कि प्रदेश लोक सेवा आयोग हिमाचल के सरकारी कार्यालयों में तैनात बड़ी पोस्टों के लिए लिखित परीक्षा लेता है। इसके अलावा एचएस प्रशासनिक अधिकारियों की परीक्षा भी पब्लिक सर्विस कमीशन ही लेता है।

 शिक्षा विभाग में लेक्चरर व प्रोफेसर के पदों के लिए भी पब्लिक सर्विस कमीशन ही परीक्षा लेता है। इसी तरह नायब तहसीलदार व इसके अलावा उच्च सरकारी पदों पर कमीशन के माध्यम से लोक सेवा आयोग ही भर्ती करता है। बता दें कि लोक सेवा आयोग द्वारा कमीशन की लिखित परीक्षा से पहले बाकी की प्रक्रिया ऑनलाइन करने से यह फायदा होगा कि भर्तियों को लेकर पारदर्शिता होगी। इसके साथ ही अगर कमीशन की ओर से जल्द लिखित परीक्षा आयोजित नहीं करवाई गई, तो ऐसे में सरकार ऑनलाइन यह देख सकेंगे कि यह प्रोसेस कहां रूका है। बता दें कि आयोग की ओर से आयोजित करवाई जाने वाली भर्ती प्रक्रिया पर पहले भी कई सवाल उठ चुके हैं। ऐसे में अब जब पूरा सिस्टम ऑनलाइन होगा तो कागजी कार्य खत्म होकर ऑनलाइन हो जाएगा। ऑनलाइन प्रक्रिया का एक फायदा यह होगा कि एक क्लिक पर विभाग व आयोग गलतियों को ठीक कर सकेंगे। वहीं सरकारी कार्यालयों से पदों को भरने के लिए आयोग को क्या जानकारी चाहिए, इस पर ऑनलाइन ई गवर्नेंस के माध्यम से मैसेज भेजा जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App