रोंग टोंग परियोजना का लिया जायजा

By: दिव्य हिमाचल ब्यूरो-कुल्लू, (काजा) Nov 27th, 2020 12:36 am

तकनीकी शिक्षा मंत्री डा. रामलाल मार्कंडेय ने किया निरीक्षण, कल्याण समिति की बैठक में भी भरी हाजिरी

काजा उपमंडल में गुरुवार को जिला स्तरीय कल्याण समिति के तहत  गृह  निर्माण अनुदान योजना की बैठक तकनीकी शिक्षा मंत्री डा. रामलाल मार्कंडेय की अध्यक्षता में संपन्न हुई। इस दौरान पात्र लोगों का चयन किया गया। इसमें एसटी के 26 और एससी के छह पात्र व्यक्ति चयनित हुए हैं। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ग्राम योजना के तहत ग्राम पंचायत सगनम का चयन किया गया। इन्हें दस लाख रुपए विकास कार्य करवाने के लिए दिए जाएंगे।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए  मंत्री डा. रामलाल मार्कंडेय ने कहा कि  कोविड के चलते बैठक नहीं हो पा रही थी। इस वजह से पात्र चयनित करने में देरी हुई है। इस बार डेढ़ लाख की सहायता राशि पात्र व्यक्तियों को दी जाएगी। इसके साथ ही जो घर बनकर तैयार होंगे तो घर के बाहर बोर्ड लगाया जाएगा। बैठक में एडीएम ज्ञान सागर नेगी, तहसील कल्याण अधिकारी विपुल शर्माए यंकित कलजंग, डीएसपी सुशांत शर्मा विशेष तौर पर मौजूद रहें। वहीं मंत्री डा. रामलाल मार्कंडेय ने रंग रीक के नजदीक दो मेगा वाट के विद्युत परियोजना का निरीक्षण किया । इस दौरान प्रोजेक्ट के इंटेक की स्थिति को लेकर अधिकारियों से फीडबैक ली। परियोजना पिछले कई सालों से खराब पड़ी थी अभी हाल ही में इस परियोजना की मरम्मत करके सुचारू किया गया है। चार मशीनों में से तीन मशीनें सुचारू है, लेकिन ठंड होने के कारण पानी काफी कम हो गया है। हर दिन सुबह आठ से लेकर शाम नौ बजे तक विद्युत आपूर्ति  की जा रही है।

काजा में बनेगा ग्रामीण आजीविका केंद्र 

काजा में खंड विकास अधिकारी के भवन के समीप ग्रामीण आजीविका केंद्र बनाया जाएगा । सात करोड़  रुपए की लागत से भवन बनाया जाएगा । इसमें स्पिती की पुरानी परंपराओं जैसे थंका पेंटिग के बारे में युवाओं को यहां प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके साथ टूरिस्ट गाइड की ट्रेनिग दी जाएगी। ताकि रोजगार युवाओं के घर के आसपास ही मिल सके।

आईटीआई रंगरीक के निर्माण को जल्द पूरा करने के निर्देश

मंत्री डा. रामलाल मार्कंडेय ने निर्माणाधीन नए भवन का निरीक्षण किया। अधिकारियों को शीघ्र कार्य पूरा के आदेश दिए गए। जुलाई, 2021 में भवन बनकर तैयार हो जाएगा। इसके साथ पुराने भवन की छत की मरम्मत करने के आदेश दिए गए। इंस्ट्रक्टर के लिए आवास की सुविधा भी आईटीआई में ही की जाएगी।  दो नए कोर्स करने को मंजूरी दे दी गई है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App