स्कूल-कालेज 31 दिसंबर तक बंद; शिमला-कांगड़ा-मंडी और कुल्लू में 15 तक नाइट कर्फ्यू

By: राज्य ब्यूरो प्रमुख, शिमला Nov 24th, 2020 12:08 am

शिमला-कांगड़ा-मंडी और कुल्लू जिला में 15 दिसंबर तक नाइट कर्फ्यू

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में निर्णय लिया गया कि कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए विद्यार्थियों के लिए सभी सरकारी विद्यालय और महाविद्यालय 31 दिसंबर, 2020 तक बंद रहेंगे। हालांकि 26 नवंबर, 2020 से ऑनलाइन कक्षाएं शुरू की जाएंगी। अध्यापक 31 दिसंबर, 2020 तक घर से शिक्षण कार्य जारी रखेंगे। उच्च विद्यालयों, वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों और महाविद्यालयों के कार्यालय 26 नवंबर, 2020 से कार्यशील होंगे। प्रधानाचार्य आवश्यकता के अनुसार संकाय के सदस्यों को बुलाने के लिए स्वतंत्र होंगे।

 बैठक में निर्णय लिया गया कि शीतकाल में बंद रहने वाले शिक्षण संस्थान पहली जनवरी से 12 फरवरी, 2021 तक बंद रहेंगे, यद्यपि शीतकाल के दौरान ऑनलाइन माध्यम से अध्ययन कार्य जारी रहेगा। शीतकाल में बंद रहने वाले विद्यालयों का सत्र बढ़ाया जाएगा और आरटीई-2009 के प्रावधान के अनुसार, पहली से चौथी और छठी व सातवीं कक्षा के विद्यार्थियों को प्रमोट किया जाएगा। चूंकि इन विद्यालयों और महाविद्यालयों के विद्यार्थी कक्षाओं में उपस्थित नहीं होंगे, इसलिए शीतकालीन संस्थानों में तैनात अध्यापकों को वर्ष 2021-22 का शीतकालीन अवकाश लेने की अनुमति प्रदान की जाएगी। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि शीतकालीन और ग्रीष्मकालीन स्कूलों में कक्षा पांचवी और 8वीं, 9वीं और 11वीं की अंतिम परीक्षाएं एक साथ मार्च, 2021 में आयोजित की जाएंगी। शीतकालीन और ग्रीष्मकालीन स्कूलों की 10वीं और 12वीं कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाएं हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा पाठ्यक्रम में 30 प्रतिशत छूट के साथ मार्च, 2021 में आयोजित की जाएंगी।

मंत्रिमंडल ने कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत तृतीय और चतुर्थ श्रेणी के सरकारी कर्मचारियों की उपस्थिति 50 प्रतिशत तक प्रतिबंधित करने का निर्णय लिया है। 31 दिसंबर, 2020 तक पहले तीन दिनों 50 प्रतिशत कर्मचारी कार्यालय में उपस्थित रहेंगे और शेष 50 प्रतिशत अगले तीन दिनों तक कार्यालय में उपस्थित रहेंगे। जिला शिमला, मंडी, कांगड़ा और कुल्लू में 24 नवंबर से 15 दिसंबर, 2020 तक रात्रि आठ बजे से प्रातः छह बजे तक कर्फ्यू लगाया जाएगा। यह भी निर्णय लिया गया है कि सार्वजनिक स्थलों में फेस मास्क न लगाने पर 1000 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। प्रदेश में सभी बसें 15 दिसंबर, 2020 तक केवल 50 प्रतिशत सवारियों के साथ चलाई जाएंगी। बैठक में अगले वर्ष मार्च, 2021 में नगर निगम धर्मशाला के लिए होने वाले चुनावों के साथ ही नवगठित नगर निगमों मंडी, सोलन, पालमपुर के भी चुनाव करवाने का निर्णय लिया गया है।

 मंत्रिमण्डल ने जिला लाहुल-स्पीति के काजा में होमगार्ड स्वयंसेवकों को एक पलटन मुख्यालय स्थापित करने का निर्णय लिया है, ताकि किसी भी स्थिति से निपटने के लिए स्थानीय प्रशासन के पास होमगार्ड स्वयंसेवकों की उपलब्धता सुलभ हो सके। बैठक में मंडी जिला की बल्ह तहसील के अंतर्गत क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिए बृखमणी पटवार सर्किल सृजित करने को स्वीकृति प्रदान की। मंत्रिमंडल ने ऊना जिला के चिंतपूर्णी विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत अंब में नया जल शक्ति मंडल खोलने को मंजूरी प्रदान की है। इसके लिए स्वां नदी बाढ़ प्रबंधन परियोजना मंडल हरोली को अंब के लिए स्थानांतरित किया जाएगा।

कैबिनेट के निर्णय

 26 नवंबर से छात्रों के लिए शुरू की जाएंगी ऑनलाइन कक्षाएं

 विंटर क्लोजिंग स्कूल पहली जनवरी से 12 फरवरी, 2021 तक रहेंगे बंद

 पहली से चौथी, छठी-सातवीं कक्षा के विद्यार्थी किए जाएंगे प्रोमोट

 विंटर और समर स्कूलों में 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं एक साथ मार्च में

 50 फीसदी स्टाफ के साथ ही खुलेंगे सरकारी कार्यालय

 सार्वजनिक स्थलों पर मास्क न लगाने पर 1000 रुपए जुर्माना

 15 दिसंबर तक केवल 50 प्रतिशत क्षमता के साथ चलेंगी सभी बसें

 चिंतपूर्णी विधानसभा क्षेत्र के अंब में खुलेगा नया जल शक्ति मंडल


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App