शादियों में 50 से ज्यादा लोगों पर होगी कार्रवाई

By: नगर संवाददाता-धर्मशाला Nov 30th, 2020 12:21 am

कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर उपायुक्त राकेश प्रजापति ने एसडीएम-डीएसपी-प्रशासनिक अधिकारियों को दिए चैकिंग के आदेश

प्रदेश में मुख्य रूप से जिला कांगड़ा में कोरोना वायरस के बढ़ते एक्टिव केस व मौतों को देखते हुए जिला प्रशासन ने राज्य सरकार के नियमों को सख्ती से लागू करने की योजना बनाई है। इतना ही नहीं, धरातल स्तरपर सही प्रकार से निमयों की पालन के लिए भी एक्शन प्लान बनाया गया है।  उपायुक्त कांगड़ा राकेश प्रजापति ने सभी एसडीएम, डीएसपी व अन्य प्रशासनिक अधिकारियों को सूचित कर दिया है। नए नियमों के अनुसार किसी भी गांव में होने वाले शादी व अन्य समारोह में कितने लोग आए हैं।

 इसकी जानकारी पंचायती राज विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी जिसमें मुख्य रूप से पंचायत सचिव शामिल हैं,उन्हें रखनी होगी। अपने-अपने पंचायत क्षेत्र में सचिवों को ध्यान देना होगा कि अगर वहां कोई शादी हो रही है, तो सरकार की ओर से निर्धारित 50 लोगों से ज्यादा की भीड़ एकत्रित न हो। अगर किसी समारोह में ऐसा होता है, तो सचिवों को इस संबंध में अपने उच्चाधिकारी के माध्यम से एसडीएम व डीएसपी को सूचित करना अनिवार्य है। उन्होंने जिला कांगड़ा के सभी एसडीएम को आदेश दिए हैं कि वह खुद ही अपने-अपने क्षेत्र के शादी समारोह का निरीक्षण करें और लोगों को शारीरिक दूरी व मास्क पहनाना अनिवार्य करें।

शादी समारोह में लोग बिना मास्क व शारीरिक दूरी का ध्यान रखे पहुंच रहे थे। इसी कारण प्रदेश में त्योहारी व शादी सीजन सहित राजनीतिक कार्यक्रमों के दौरान कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी हुई है। सरकार ने अब चार जिलों कांगड़ा, कुल्लू, मंडी व शिमला में नाइट कर्फ्यू लगा दिया है। रविवार को जारी आदेश के तहत अब महज 50 लोग ही शादी समारोह में शामिल हो सकेंगे। समारोह में तय लोगों से ज्यादा भीड़ जुटने पर प्रशासन कार्रवाई करेगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App