समैला में संक्रमण…सिद्धचानों मंदिर बंद

By: निजी संवाददाता—बड़सर Nov 30th, 2020 12:22 am

10 पॉजिटिव केस आने के बाद कल लिए जाएंगे 80 सैंपल, कंटेनमेंट जोन के कारण अगले आदेशों तक बंद रहेगा मंदिर 

बड़सर-उपमंडल बड़सर की समैला पंचायत में सामुदायिक संक्रमण की आशंका जताई जा रही है। समेला गांव में एक साथ 10 कोरोना पॉजिटिव केस आने के बाद स्वास्थ्य विभाग चौकन्ना हो गया है। संक्रमण के मामले सामने आने के बाद  प्रशासनिक व स्वास्थ्य अधिकारियों की मौजूदगी में एक बड़े इलाके को कंटेनमेंट जोन बना दिया गया है। बड़ी बात यह है कि इस दायरे में प्रसिद्ध सिद्ध चानो मंदिर भी आ गया है। अब आगामी आदेशों तक मंदिर को बंद रखना होगा।

जानकारी के अनुसार शुक्रवार को लिए गए 48 रैपिड एंटीजन टेस्ट के जरिए इसी गांव के 10 लोग एक साथ कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। एक साथ इतने सारे पीजिटिव केस सामने आने के बाद स्वास्थ्य अधिकारी इसे सामुदायिक संक्रमण का मामला बता रहे हैं। यही कारण है कि शनिवार को सिद्ध चानो मंदिर में भारी भीड़ जुटने के बाद मंदिर परिसर को बंद करने का निर्णय प्रशासन द्वारा लिया गया। स्वास्थ्य अधिकारियों को आशंका थी की श्रद्धालुओं के जरिए संक्रमण ओर इलाकों में भी फैल सकता है। शनिवार दिन भर स्वास्थ्य विभाग की टीमें कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों के संपर्क में आए लोगों को ट्रेस करने में जुटी रहीं। ऐसे 80 लोगों का पता लगाकर अब उनके आरटीपीसीआर टेस्ट सोमवार को लिए जाएंगे। अगर इस टेस्ट के जरिए रिपोर्ट नेगेटिव आती है तो कंटेनमेंट जोन को नई गाइडलाइन के मुताबिक डी कंटेनमेंट किया जा सकता है।

बीएमओ बड़सर नरेश शर्मा का कहना है कि समेला में 10 केस पॉजिटिव आने के बाद अब 80 लोगों के टेस्ट लिए जाएंगे। उनका कहना है कि एक साथ एक गांव 10 केस आने के कारण ये सामुदायिक संक्रमण का मामला है। तहसीलदार बिझड़ी कृष्ण कुमार ठाकुर का कहना है कि समेला के पीपल टयाले से श्मशानघाट से कुलजा माता सड़क के दोनों ओर के इलाके को कंटनेमेंट जोन बनाया गया है। कंटेनमेंट जॉन में सिद्ध चानो मंदिर समेला भी है जिसे आगामी आदेशों तक बंद रखा जाएगा। अगर दोबारा लिए जाने वाले सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव आती है तो इलाके को डी कंटेनमेंट कर दिया जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App