हिमाचल प्रदेश में जल्द भरे जाएंगे जेबीटी के 1225 पद, डीएलएड करने वालों को प्राथमिकता 

By: सिटी रिपोर्टर— शिमला Dec 17th, 2020 12:08 am

प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने जारी किए लिखित आदेश  डीएलएड करने वालों को प्राथमिकता

सभी जिला उपनिदेशकों को आदेश; 758 पदों पर बैचवाइज भर्ती, कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर के जरिए भरे जाएंगे 467 पद

हिमाचल प्रदेश के 1225 जेबीटी शिक्षकों के पद भरने की कवायद शुरू हो गई है। लंबे समय से इंतजार कर रहे डीएलएड के अभ्यर्थियों के लिए सरकार ने राहत दी है। सरकार के हस्तक्षेप करने के बाद प्रारंभिक शिक्षा विभाग हरकत में आया है। बुधवार को इस बाबत अधिसूचना जारी कर प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने सभी उपनिदेशकों को शिक्षकों के पद बैचवाइज भरने को कहा है। प्रदेश के सरकारी स्कूलों में जेबीटी के 1225 पद भरने के आदेश जारी हुए हैं। 758 पद बैचवाइज और 467 पद कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर के माध्यम से भरे जाएंगे।

बुधवार को प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने सभी जिला अधिकारियों को बैचवाइज भर्ती के लिए काउंसिलिंग शुरू करने को हरी झंडी दे दी है। डीएलएड करने वालों को बैचवाइज भर्ती में प्राथमिकता दी जाएगी। बीते कई दिन से हजारों अभ्यर्थी इस भर्ती प्रक्रिया के शुरू होने के इंतजार में थे। बुधवार को शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर के हस्तक्षेप के बाद प्रारंभिक शिक्षा निदेशक ने लिखित आदेश जारी किए। जेबीटी के 1225 पद भरने के लिए सरकार ने बीते दिनों कानूनी राय ली है। एनसीटीई ने बीएड को भी जेबीटी भर्ती के लिए पात्र माना है। प्रदेश के आरएंडपी नियमों के तहत जेबीटी करने वालों को भर्ती में शामिल किया जाता है। ऐसे में इस भर्ती को लेकर दुविधा में फंसी सरकार ने कानूनी राय लेने के बाद डीएलएड को प्राथमिकता देने का फैसला लिया है।

सभी जिला उपनिदेशकों को वर्तमान भर्ती एवं पदोन्नति नियमों के अनुसार बैचवाइज आधार पर काउंसिलिंग करने के निर्देश दे दिए गए हैं। सभी जिलों को इस बाबत शेड्यूल तैयार करने को कह दिया गया है। उधर, शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर ने बताया कि कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर को भी जेबीटी भर्ती का रोका गया परिणाम जारी करने को पत्र भेज दिया गया है। बता दें कि  प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने अधिसूचना जारी कर प्रदेश में जेबीटी के पदों को बैचवाइज न भरने पर जिला उप शिक्षा निदेशकों को चयन प्रक्रिया को पूरा करने के आदेश दिए हैं। प्रारंभिक शिक्षा निदेशक ने यह भी कहा है कि कई जिला उपशिक्षा निदेशकों ने जेबीटी के रिक्त पदों को बैचवाइज आधार पर भरने के लिए चयन प्रक्रिया के लिए कोई कदम नहीं उठाए हैं। उन्होंने आदेश दिए हैं कि सभी औपचारिकताओं को पूरा करने और आरएंडपी नियमों के तहत जेबीटी के रिक्त पदों की बैचवाइज भर्ती प्रक्रिया की जाए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App