फिर खुलेंगे सातों कोविड सेंटर

By: Apr 21st, 2021 12:10 am

मंडी में स्वास्थ्य विभाग ने पूरी की तैयारी, सध्याणा कोविड केयर सेंटर में 18 मरीज भर्ती

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-मंडी
मंडी जिला में बढ़ते कोरोना मामलों से निपटने और कोविड मरीजों का उपचार करने के लिए जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग ने भी अपनी तैयारियों को और तेज कर दिया है। जिला में पहले स्थापित किए गए सभी सात कोविड केयर सेंटर को फिर से खोलने की तैयारी स्वास्थ्य विभाग ने पूरी कर दी है। कोरोना के मामले बढऩे के बाद स्वास्थ्य विभाग ने कोविड केयर सेंटर सध्याणा को फिर से शुरू कर दिया है। यहां सभी प्रबंध पूरे करने व चिकित्सकों की टीम की तैनाती के बाद 18 कोविड मरीजों को भर्ती भी कर दिया गया है। वहीं जरूरत व क्षेत्र के हिसाब से अब अन्य कोविड केयर सेंटर को स्वास्थ्य विभाग खोलेगा। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने कोविड केयर सेंटर में आक्सीजन का प्र्याप्त स्टाक भी रख लिया है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी मंडी देवेंद्र शर्मा ने बताया कि जिला में कोरोना के बढ़ते सक्रमंण को लेकर जिला में पूरी तैयारियां हैं। उन्होंने बताया कि जिला में पर्याप्त मात्रा में बिस्तर तथा आक्सीजन उपलब्ध हैं। उन्होंने बताया कि किसी भी स्थिति से निपटने के लिए जिला में सात कोविड केयर सेंटर बनाए गए हैं, जिसमें पंचायती राज रिसोर्स सेंटर सदयाणा, पंचायती राज प्रशिक्षण संस्थान जोगिंद्रनगर व थुनाग, जनजातीय होस्टल बरोट दं्रग, जल शक्ति भवन छिपणु, वन होस्टल करनोडी इत्यादि शामिल हैं। बता दें कि इस समय बीबीएम अस्पताल और रत्ती अस्पताल को भी कोविड अस्पताल बनाया गया है। यहां पर कोरोना मरीजों का इलाज चल रहा है। बीबीएम अस्पताल पूरी तरह से कोविड मरीजों से भर चुका है, जिसके बाद रत्ती अस्पताल में कोविड मरीजों को रखा जा रहा है। अब कोविड केयर सेंटर सध्याणा को भी शुरू कर दिया गया है।

बीबीएमबी सुंदरनगर में 107 बड़े आक्सीजन सिलेंडर

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि वर्तमान में कोविड अस्पताल बीबीएमबी सुंदरनगर में 40 बिस्तर तथा 107 बड़े आक्सीजन सिलेंडर, नागरिक अस्पताल रत्ती में 25 बिस्तर तथा 50 बड़े सिलेंडर तथा मातृ एवं शिशु अस्पताल सुंदरनगर में 50 बिस्तर तथा 100 बड़े आक्सीजन सिलेंडर का प्रावधान किया गया है। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त कोविड केयर सेंटरों में 279 बिस्तरों की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि नेरचौक में प्री फेबरिकेटेड अस्पताल में 30 अप्रैल तक 108 बिस्तरों का प्रावधान कर लिया जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App