धर्मशाला और पालमपुर में गजब का उत्साह

By: Apr 8th, 2021 12:15 am

दूसरी नगर निगम धर्मशाला चुनने को युवाओं का जोश हाई
स्मार्ट सिटी में सुबह से ही मतदान केंद्रों पर लगी मतदाताओं की लंबी-लंबी कतारें

नरेन कुमार -धर्मशाला
पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश अब शहरीकरण की ओर जा रहा है। इसी के तहत पांच वर्ष पहले राज्य में आजादी के बाद पहला नगर निगम धर्मशाला बनाया गया। वहीं, इस बार एक साथ जिला कांगड़ा के ही पालमपुर, मंडी व सोलन को भी नगर निगम का दर्जा दिया गया है। आठ अप्रैल को नगर निगम धर्मशाला का कार्यकाल पूरा हो रहा है, तो ऐसे में इसके साथ ही तीन अन्य निगम के चुनाव भी सात अप्रैल यानी बुधवार को करवाए गए।

ऐसे में पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश की सियासत को नगर निकाय के चुनावों ने पूरी तरह से गरमा दिया है। बुधवार सुबह आठ बजे से ही एमसी धर्मशाला में मतदाता बड़ी संख्या में वोटर अपने-अपने मतदान केंद्र की ओर पहुंचना शुरू हो गए। सुबह आठ बजे से ही धर्मशाला नगर निगम के 17 वार्ड से चुनावी मैदान में उतरे 80 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद होने शुरू हो गई। सुबह से ही लंबी कतारें मतदान केंद्रों में देखने को मिली। निवार्चन आयोग की ओर से एमसी धर्मशाला के सभी 17 वार्डोंे से 38 हजार 383 मतदाताओं के लिए मात्र 34 ही मतदान केंद्र बनाए गए थे, जिसके कारण कोविड-19 के बढ़ते हुए मामलों के बीच सोशल डिस्टेसिंग की खूब धजिज्यां भी उड़ती हुई नजर आई। हालांकि एमसी धर्मशाला को दूसरी बार चुनने के लिए मतदाताओं में काफी अधिक उत्साह देखने को मिला। तेज़ धूप के बीच लंबी कतारों में मास्क व सेनेटाइजर की व्यवस्था के साथ मतदाता वोट करने के लिए पहुंचे। इस दौरान युवा मतदाताओं में काफी जोश व उत्साह देखने को मिला। इसके साथ ही बुजूर्ग लोग, महिलाएं, लोग साथ ही कुछ दिव्यांग, मरीज व कोरोना पॉजिटिव पाए गए लोगों ने भी लोकतंत्र के पर्व में अपनी भागीदारी सुनिश्चित की।

‘दिव्य हिमाचल ने किया वार्डों का दौरा

‘दिव्य हिमाचल की टीम ने नगर निगम धर्मशाला के विभिन्न वार्ड क्षेत्रों को दौरा किया। अपनी दूसरी नगर निगम को चुनने के लिए लोगों में खूब उत्साह भी देखने को मिला। कड़ी सुरक्षा व पुख्ता बंदोबस्त के बीच कोरोना की सभी सावधानियों को ध्यान में रखते हुए मतदान प्रक्रिया संपन्न हुई, जिसमें सभी मतदाताओं को उचित सोशल डिस्टेसिंग के साथ-साथ मास्क व हैंड सेनेटाइजर के प्रयोग के करके मतदान करवाया गया।

वोटिंग लाइन संग बूथ पर भी दिखी भीड़

नगर निगम धर्मशाला के मतदान को लेकर खूब माहौल गरमाया रहा। एक तरफ वोटिंग करने के लिए लंबी कतारें लगी रहीं, तो दूसरी तरह मतदान केंद्र के बाहर पार्टियों के स्थापित बूथों में भी काफी रौनकें लगी रही, जिसमें उम्मीदवारों के साथ-साथ उनके समर्थक भी बड़ी संख्या में देखने को मिले। इस दौरान मतदाताओं को भी उनके सीरियल नंबर उपलब्ध करवाए गए, जिससे जल्दी से मतदान प्रक्रिया संपन्न हो सकें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App