गर्म तेल की मालिश् के फायदे

By: Apr 17th, 2021 12:15 am

गर्मियों में अकसर लोग अपने चिपचिपे और बेजान बालों से परेशान रहते हैं। बालों की जड़ों में पसीना आ जाने के कारण कमजोर होने लगती हैं और बाल जल्दी झड़ने लगते हैं। लेकिन इस समस्या को दूर करने में गर्म तेल आपके काम आ सकता है। गर्मियों में लोग गर्म तेल की मालिश यह सोचकर नहीं करते कि गर्मी में बाल और खराब हो जाएंगे। पर ऐसा नहीं है। गर्मियों में गर्म तेल की मालिश भी बालों को कई तरीकों से फायदा पहुंचा सकती है। गर्म तेल की मालिश करने से बालों को किस प्रकार से फायदा होता है जानिए इसके बारे में।

बालों का रूखापन होता है दूर

गर्मियों में अकसर ज्यादा गर्मी के कारण बालों में उमस पैदा हो जाती है, जिसके कारण बाल रूखे और सूखे नजर आते हैं। ऐसे में आप अगर अपने बालों से रूखापन सूखापन हटाना चाहते हैं, तो गर्म तेल की मालिश एक अच्छा विकल्प है। रात को सोने से पहले एक कटोरी में सरसों का तेल या कोई भी तेल गर्म करें और पोरवों की मदद से सिर पर लगाएं। ऐसा करने से बालों में नमी आती है बाल चमकदार बनते हैं।

बालों को पोषण मिलता है

आप जैतून के तेल को गर्म करके बालों की जड़ों में लगाएं। ऐसा करने से न केवल बालों को पोषण मिलता है, बल्कि जडं़े भी मजबूत बनती हैं। अगर आप अपने बालों में हीट या विद्युत उपकरण का इस्तेमाल करते हैं, तो उनसे होने वाले नुकसान को दूर करने में भी जैतून का तेल बेहद उपयोगी है।

डैंड्रफ को दूर करे

डैंड्रफ  से लड़ने में गर्म तेल की मालिश आपके बेहद काम आ सकती है। ऐसे में आप टी ट्री ऑयल की मदद से अपनी डैंड्रफ की समस्या को दूर कर सकते हैं। टी ट्री ऑयल को गर्म करके बालों की जड़ों में मसाज करें।

बालों को डैमेज होने से बचाए

अकसर आपने देखा होगा कि लोग स्टाइलिंग के चक्कर में अपने बालों में तरह-तरह के प्रोडक्ट्स, केमिकल और विद्युत उपकरण का इस्तेमाल करते हैं, जिसके कारण बाल डैमेज होने शुरू हो जाते हैं। ऐसे में आप अपने डैमेज बालों को दूर करने के लिए रोजाना गर्म तेल की मालिश कर सकते हैं। ऐसा करने से बालों के चारों तरफ  एक सुरक्षा कवच बनेगा, जिससे बाल कम टूटेंगे और चमकदार दिखाई देंगे।

दो मुंहे बालों को दूर करे

दो मुंहे बालों की समस्या आजकल हर किसी को है। इसके चलते बाल जल्दी झड़ने लगते हैं और पोषण भी निकलने लगता है। गर्म तेल की मालिश इस समस्या को दूर करने में बेहद उपयोगी है। गर्म तेल की मालिश से न केवल बाल स्वच्छ बने रहते हैं, बल्कि दो मुंहे बालों की समस्या भी दूर हो जाती है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App