आशीष देने निकले भोले बाबा-माता पार्वती

By: Apr 15th, 2021 12:45 am

जीया में बच्चों संग देवता ने खेली आंख-मिचौनी, बीरशू से सराबोर घाटी के देवालय, हारियानों को दिया आशीर्वाद

स्टाफ रिपोर्टर — भुंतर
देवभूमि कुल्लू के भुंतर के साथ लगते जीया में मंगलवार देर रात देवता बिजली महादेव ने छोटे-छोटे बच्चों के साथ आंख-मिचौनी खेली। जीया में बीरशू उत्सव का आगाज देवता और बच्चों के बीच हुए इस अनूठे खेल के साथ हुआ। जानकारी के अनुसार बिजली महादेव की पहाड़ी के दुर्गम रास्तों से होकर देवता के रथ को रस्सों के सहारे हारियानों ने जीया में पहुंचाया। यहां पहुंचने पर कुछ बच्चे अनजान जगहों पर छिप गए तो इसके बाद देवता ने इन बच्चों को ढंूढने का अभियान आरंभ कर दिया। जानकारी के अनुसार कुछ ही देर में देवता ने बच्चों को खोज निकाला। जानकारी के अनुसार हर साल यहां पर होने वाले मेले में बच्चों के साथ बिजली महादेव इस प्रकार की आंख-मिचौनी खेलते हैं।

कोरोना बंदिशों के बीच निभाई गईं रस्में
बीरशू उत्सव के दूसरे दिन जीया में देव गतिविधियों को पूरा किया गया। कोरोना संक्रमण के संकट के कारण सरकार की बंेिदशों के चलते इस बार सूक्ष्म तरीके से उत्सव को मनाया जा रहा है। मेले के दौरान केवल हारियान ही शिरकत कर रहे हैं और कोरोना नियमों की पालना भी इस दौरान करवाई गई। गांव में इस दौरान धूप पीने की रस्म को भी निभाया गया, जिसमें देवता ने हारियानों को आशीष दिया। देवता के कारदार अमर नाथ जम्वाल के अनुसार देवता का हारियान क्षेत्र का दौरा आरंभ हो गया है और इसके तहत जीया में देवकार्यक्रम पूरा हुआ। कारकूनों ने बताया कि देवता का इस बार का दौर सूक्ष्म तरीकों से मनाया जा रहा है।

सूक्ष्म तरीके से होगा रोलगी बिरशू
भुंतर। जिला कुल्लू के खोखण क्षेत्र के आराध्य देवता आदि ब्रह्मा का रोलगी मंदिर आयोजित होने वाला बीरशू मेला सूक्षम तरीके से मनाया जाएगा। 16 अप्रैल तक आयोजित होने वाले इस मेले के दौरान कोई भी दुकानें नहीं लगेगी और केवल देवता की रस्मों को ही निभाया जाएगा। कारकूनों के अनुसार कोविड-19 इस बार भी तेजी से फैल रहा है और सरकार ने भी इसे रोकने के लिए नई बंदिशें लगाई है। इसी कारण से सरकार ने मेलों को सूक्ष्म तरीके से निपटाने को कहा है। कारकूनों के अनुसार मेले के दौरान मिठाई और खाने की दुकानें, शराब पर पूर्ण प्रतिबंध है। हारियानों को भी कम से कम संख्या में आने को कहा गया है। कारकूनों व हारियानों सोनू ठाकुर, आशू ठाकुर, घनश्याम आदि के अनुसार कोरोना नियमों की इस दौरान पालना की जाएगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App