कोरोना केस…बंद करो मंदिर और किले

By: Apr 21st, 2021 12:01 am

पुरातत्त्व विभाग ने दिए आदेश, लोगों की आवाजाही पर लगाई रोक, 15 मई तक बंद करने के दिए निर्देश

दिव्य हिमाचल ब्यूरो – धर्मशाला
पुरातत्त्व विभाग हिमाचल के अपने सभी मंदिरों व प्राचीन किलो सहित अन्य संस्थानों में लोगों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है, जिससे अब हिमाचल प्रदेश के विभिन्न जिलों में स्थित पुरातत्त्व विभाग के तमाम संस्थान बंद कर दिए जाएंगे। सैकड़ों बड़े एवं प्राचीन संस्थानों के बंद होने से इनके आसपास काम धंधा करने वाले लोगों की आर्थिक स्थिति पर असर पड़ेगा।

पर्यटकों की आवाजाही से चलने वाले इनके कारोबार पूरी तरह से चौपट हो जाएंगे, जिससे आने वाले दिनों में फिर से हजारों लोग बेरोजगार हो जाएंगे। फिलहाल इन्हें 15 मई तक बंद करने के निर्देश दिए गए हैं। हिमाचल में सैकड़ों मंदिर और अन्य संस्थान ऐसे हैं, जिनका निरीक्षण पुरातत्त्व विभाग करता है और पुरातत्त्व विभाग के कर्मचारी ही इन प्राचीन धरोहरों की देखरेख भी करते हैं। शिमला से मंडी बिलासपुर ही नहीं, कांगड़ा व चंबा में भी दर्जनों ही ऐसे में प्राचीन संस्थान हैं, जो पुरातत्त्व विभाग की निगरानी में चलते हैं। कांगड़ा का कांगड़ा किला ही नहीं, प्रदेश के सैकड़ों किले इस विभाग के अंतर्गत आते हैं।

इसके अलावा प्राचीन बैजनाथ शिव मंदिर, रॉक टेंपल मसरूर मंदिर की तरह ही दर्जनों मंदिर भी पुरातत्त्व विभाग की निगरानी में है। विभाग के दिशा-निर्देशों के चलते शुक्रवार को ही अनेक मंदिरोंं में श्रद्धालुओं की आवाजाही पर रोक लगा दी गई, जिससे श्रद्वालुओं को निराश होकर लौटना पड़ा।

धीरे-धीरे लॉकडाउन जैसे बनने लगे हालात

कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते पुरातत्व विभाग ने इन सभी मंदिरों के लोगों सहित अन्य संस्थानों में आवाजाही पर रोक लगा दी है, जिससे यहां किसी तरह की कोई गतिविधि अब फिलहाल नहीं होगी। कोरोना संक्रमण का असर धीरे-धीरे अब शैक्षणिक संस्थानों के बाद अन्य संस्थानों पर भी पडऩे लगा है। यही वजह है कि अब धीरे-धीरे एक बार फिर से लॉकडाउन जैसे हालात बनने लगे हैं। इसका सीधा असर हिमाचल की आर्थिकी पर पडऩे वाला है इन सभी प्राचीन किलो व मंदिरों और अन्य संस्थानों के बाहर सैकड़ों लोगों का रोजगार चलता है। ऐसे में इन लोगों के रोजगार पर भी संकट के बादल मंडराने लगे हैं। धीरे-धीरे पिछले साल की तरह ही कोरोना संक्रमण के चलते हालात बिगडऩे लगे हैं, जिसका सीधा असर लोगों की रोजी-रोटी पर पड़ रहा है। यही हालात रहे तो आने वाले दिनों में मेहनत कर दिन में कमा कर परिवार चलाने वाले लोगों की परेशानी बढ़ जाएगी।

प्रदेश सरकार भी लगा सकती है शक्तिपीठों पर रोक

पुरातत्व विभाग के निर्णय के बाद अब प्रदेश सरकार भी यहां के प्रमुख शक्तिपीठों व अन्य बड़े मंदिरों में होने वाली आवाजाही पर रोक लगा सकती है। इससे पहले जैसे सीबीएससी ने परीक्षाएं रद्द करने का निर्णय लिया हिमाचल के शिक्षा विभाग ने भी परीक्षााएं स्थगित कर दी थी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App