मंडियों में घोर अव्यवस्थाएं सरकार जिम्मेदार

By: Apr 18th, 2021 12:07 am

दीपेंद्र हुड्डा ने खरीद-उठान-भुगतान के पुख्ता प्रबंध न करने पर घेरी सरकार

चंडीगढ़ –राज्य सभा सांसद दीपेंद्र हुड्डा आज हिसार के बरवाला व उकलाना हलके के कई कार्यक्त्रमों में शिरकत करने पहुंचे। बरवाला अनाज मंडी में पहुंचे दीपेंद्र हुड्डा ने किसानों से मुलाकात कर फसल बेचने में आ रही परेशानियों को जाना। उन्होंने कहा कि मंडियों में घोर अव्यवस्था है, धीमी गति से उठान के लिये सरकार जिम्मेदार है। इसकी जांच होनी चाहिए। किसानों ने उनको बताया कि जब से वे मंडियों में अपनी फसल लेकर आये हैं उन्हें तमाम दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। सरकार की तरफ से न पर्याप्त संख्या में बारदाने की व्यवस्था की जा रही है और न ही उठान ने तेजी लाई जा रही है। किसानों को गेहूं डालने के लिए मंडी में जगह नहीं मिल पा रही है।

गेहूं की खरीद और उठान ही नहीं पेमेंट में भी देरी हो रही है। सरकार ने 48 घंटे के अंदर भुगतान का वादा किया था लेकिन हफ़्तों बाद भी किसानों को पेमेंट नहीं मिल पा रही है। पहले सरकार ने खुद ही ऐलान किया कि किसान बिना मैसेज का इंतजार किए फसल बेचने आ सकते हैं और अब जब किसान फसल बेचने पहुंच रहे हैं तो उन्हें मैसेज का इंतजार करने के लिए कहा जा रहा है।

दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि बार-बार कहने के बावजूद सरकार ने खरीद-उठान-भुगतान के पुख्ता बंदोबस्त नहीं किए। इसीलिए खरीद की गति भी बेहद सुस्त है और मंडियों में किसानों को भारी अव्यवस्थाओं का सामना करना पड़ रहा है। गेहूं की आवक के मुकाबले तेजी से उठान न होने के चलते मंडियों में जगह नहीं बची और अनाज सड़कों तक फैल गया है। ऊपर से बारिशए आंधी किसान केखमों पर नमक छिड़कने का काम कर रही है। ख़रीद केंद्रों पर गेहूं रखने की व्यवस्था और तिरपाल की कमी के चलते बार-बार किसान का अनाज भीग रहा है। कई जगह अनाज कच्ची जमीन पर रखा जा रहा है तो कई जगह खुले आसमान के नीचे बारिश में। संकट के इस दौर में अनाज की बेकद्री की ख़बरें विचलित करने वाली हैं। मंडियों में अव्यवस्था का आलम ये है कि सरकार को खरीद बंद करने की घोषणा करनी पड़ीए ऐसा पहले कभी नहीं हुआ था। उन्होंने उकलाना हलके के गांव बधावर में डॉण् भीमराव अंबेडकर युवा सेवा समिति द्वारा आयोजित कार्यक्रम में डा. भीमराव अंबेडकर जी की प्रतिमा का अनावरण किया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App