भारी हिमपात, लेह मार्ग ठप

By: Apr 19th, 2021 12:22 am

कुंजम-शिंकुला-रोहतांग दर्रे की बहाली प्रभावित, हिम-स्खलन की आशंका

निजी संवाददाता — मनाली
प्रदेश के जनजातीय क्षेत्रों में भारी बर्फबारी हुई है। रोहतांग दर्रे सहित बारालाचा, कुंजम जोत व शिंकुला दर्रे बर्फ की मोटी चादर से ढक गए हैं। बारालाचा दर्रे में तीन फुट से अधिक बर्फबारी हुई है, जबकि सैलानियों की पहली पसंद रहने वाले रोहतांग दर्रे में भी अढ़ाई फुट हिमपात हुआ है। मनाली लेह मार्ग कई दिनों के लिए बंद हो गया है।

जोजिला पास भी बहाल न होने से लेह लद्दाख सभी जगह से कट गया है। बीआरओ की मानें तो कश्मीर के रास्ते भी लेह जा रहे ट्रक जोजिला पास बहाल न होने से रास्ते में ही फंसे हुए हैं। इन सभी ट्रक चालकों को लगभग एक सप्ताह तक का इंतजार करना होगा। रोहतांग दर्रे सहित कुंजम जोत व शिंकुला दर्रे की बहाली भी प्रभावित हो गई है। लेह मार्ग बंद हो जाने से फ्रूट व सब्जियों सहित खाद्य सामग्री ले जा रहे दारचा में फंसे सौ से अधिक ट्रक चालकों की दिक्कत बढ़ गई है। लाहुल-स्पीति में ताजा बर्फबारी से किसानों की भी दिक्कत बड़ी है। हालांकि रविवार को मौसम खुलते ही बीआरओ सड़क बहाली में जुट गया है, लेकिन भारी बर्फबारी होने से लेह मार्ग कई दिनों के लिए बाधित हो गया है। मनाली सहित लाहुल के पहाड़ बर्फ से लद गए हैं। सर्दियों में बर्फबारी कम हुई थी। इस कारण मार्च में ही पहाड़ खाली हो गए थे, लेकिन अप्रैल में हो रही बर्फ बारी से पहाड़ फिर से बर्फ की सफेदी से चमक उठे हैं।

नॉर्थ पोर्टल पर तीन फुट बर्फबारी

रोहतांग दर्रे में भारी बर्फ बारी हुई है। सैलानी लंबे समय तक रोहतांग दर्रे में बर्फ के दीदार कर सकेंगे। ताजा बर्फबारी के कारण अटल टनल के नॉर्थ पोर्टल में स्किड हो रहे वाहनों को देखते हुए पुलिस ने फिलहाल अटल टनल पर्यटकों के लिए बंद कर दी है। अटल टनल के नॉर्थ पोर्टल में तीन इंच, जबकि साउथ पोर्टल में दो इंच बर्फबारी हुई है। एसडीएम मनाली रमन घरसंगी ने बताया कि रोहतांग दर्रे में भारी बर्फ बारी हुई है। अटल टनल के दोनों छोर पर भी बर्फबारी हुई है सैलानियों से आग्रह है कि वे ऊंचाई वाले क्षेत्रों में न जाएं। बीआरओ कमांडर कर्नल उमा शंकर ने बताया कि बारालाचा दर्रे में भारी बर्फबारी हुई है, जिस कारण लेह मार्ग बाधित हो गया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App