कोविड फंड के लिए कर्मचारियों का एक से दो दिन का वेतन काटेगी हिमाचल सरकार

By: Apr 21st, 2021 6:00 pm

स्टाफ रिपोर्टर-शिमला

कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए हिमाचल सरकार ने स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी ढांचे की मजबूती के लिए कर्मचारियों का वेतन काटने का फैसला लिया है। सरकार ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। इन आदेशों के तहत प्रथम व द्वितीय श्रेणी अधिकारियों/कर्मचारियों का दो दिन का वेतन हिमाचल प्रदेश कोविड -19 सॉलिडेरिटी रिस्पॉन्स फंड में जाएगा, जबकि सभी नियमित व अनुबंध हेल्थ केयर वर्करों का एक दिन का वेतन काटा जाएगा।

इसके अलावा सभी अनुबंध व नियमित तृतीय व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों का भी एक दिन का वेतन काटा जा सकता है। इस संबंध में सचिव(स्वास्थ्य ) अमिताभ अवस्थी की ओर से सभी विभागों, सार्वजनिक उपक्रमों व स्वायत्त निकायों के आहरण और वितरण अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं। सरकार ने सभी साधन संपन्न परिवारों से भी फंड में योगदान देने की अपील की है।

बता दें कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए हिमाचल सरकार ने और बंदिशें लगाई हैं। नई बंदिशों के तहत पूरे प्रदेश में शादी समारोहों और अंतिम संस्कार में सिर्फ 50 लोग ही शामिल हो सकेंगे। सभी शिक्षण संस्थान बच्चों और शिक्षकों के लिए एक मई तक बंद रहेंगे, जबकि गैर शिक्षण स्टाफ के लिए शिक्षा विभाग अलग से आदेश जारी करेगा।

हालांकि शिक्षण संस्थान परीक्षाएं सुचारु रूप से करवा सकेंगे। एक मई तक लागू इस व्यवस्था के अनुसार शनिवार और रविवार को सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे। बसों में अंतरराज्यीय व अंतर जिला संचालन कुल क्षमता का 50 फीसदी सवारियों के साथ ही हो सकेगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App