कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों ने होटल मालिकों की बढ़ाई चिंता

By: Apr 12th, 2021 12:18 am

नगर संवाददाता-शिमला
शिमला में लगातार आ रहें कोरोना के मामलों को देखते हुए होटल मालिकों की चिंता भी बढ़ा दी है। होटल मालिकों को एक बार फिर से कोरोना से बढ़ते मामलों से चिंता सताने लगी है। हालांकि होटलों में आने वाले सैलानियों से कोरोना की जारी की गई एसओपी की पालना की जा रही है। वहीं होटलों में इस साल भी कोरोना का कहर न बरपे इसको देखते हुए होटलों मालिकों ने सैलानियों के लिए विशेष छूट भी देना शुरू कर दिया है ताकि पर्यटन निगम के कारोबार में किसी तरह का नुकसान न हो। हालांकि अभी तक की बात करें तो शिमला के पर्यटन कारोबार की कमर तोड़ दी है। शहर के अधिकतर होटल खाली पड़े हैं। लंबे वीकेंड पर शनिवार और रविवार की छुट्टी के बावजूद कोई भी एडवांस बुकिंग नहीं हुई है। इतना ही नहीं मई और जून की सभी एडवांस बुकिंग भी रद्द हो गई है। इसका एक कारण लगातार बड़ रहें कोरोना मामलों का होना बताया जा रहा है जिसने होटल मालिकों की चिंता बढ़ा दी है। सैलानियों की आमद बंद होने से शहर के पर्यटन कारोबारी चिंता में हैं। इस वीकेंड पर शिमला में पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ से भी सैलानियों की आमद पर संशय बना हुआ है।

बीते साल क्रिसमस और न्यू ईयर के करीब चार महीने बाद शिमला में पर्यटन कारोबार कोरोना की मार के कारण फिर पटरी से उतर गया है। कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण लग रहे लॉकडाउन और नाइट कफ्र्यू से हिल्सक्वीन शिमला में पर्यटन कारोबार बुरी तरह प्रभावित हुआ है। इस हफ्ते शहर के अधिकांश होटलों में कमरे खाली रहने से होटल कारोबारियों को भारी नुकसान झेलना पड़ा है। एडवांस बुकिंग रद्द होने के चलते आने वाले दिनों में भी स्थिति में सुधार की उम्मीद नहीं है। पर्यटन कारोबारियों का कहना है कि बीते साल लॉकडाउन के चलते स्टाफ को घर भेज दिया था लेकिन दिसंबर में सैलानियों की आमद शुरू होने के बाद स्टाफ को काम पर वापस बुला लिया था। अब जब दोबारा सैलानियों की आमद बंद हो गई है तो होटलों के खर्चे निकालने भी मुश्किल हो गए हैं। आने वाले दिनों में स्थिति और भी ज्यादा खराब होने का खतरा है।

कम संख्या में शिमला पहुंच रहें सैलानी
टूरिज्म इंडस्ट्री स्टेकहोल्डर्स एसोसिएशन के मुख्य सलाहकार और होटल गुलमर्ग रीजेंसी और लैंड मार्क के संचालक गोपाल अग्रवाल ने कहा कि कुछ दिनों से सैलानियों की आमद में भारी गिरावट आई है। वीकेंड के लिए बल्कि मई और जून की सभी एडवांस बुकिंग रद्द हो गई है। ट्रेवल एजेंट्स एसोसिएशन शिमला के महासचिव मनु सूद ने कहा कि देश के कई राज्यों में लॉकडाउन और नाइट कफ्र्यू के चलते हिल्सक्वीन शिमला के पर्यटन कारोबार पर बुरा असर पड़ा है। समर टूरिस्ट सीजन भी बुरी तरह पीटने की स्थिति बन गई है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App