पुलिस-प्रशासन ने सुरक्षित स्थान पर पहुंचाए लोग

By: Apr 17th, 2021 12:16 am

बारालाचा दर्रे पर बर्फबारी के चलते फंस गई थीं कई गाडिय़ां

निजी संवाददाता — केलांग
लाहुल-स्पीति व बारालाचा दर्रे पर हुई गुरुवार रात के समय अचानक बर्फबारी के चलते जहां दर्जनों लोग फंस गए थे, वहीं बीआरओ व लाहुल-स्पीति पुलिस प्रशासन द्वारा दर्जनों फंसे हुए लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है। अब फंसे हुए वाहन चालकों व पर्यटकों को केलांग सराय व बीआरओ के शिविर में रखा गया है। पर्यटन नगरी मनाली से लेह की ओर जाने वाले सभी वाहन चालक व ट्रक पिछले कुछ दिनों से दारचा में फंसे हुए थे।

गुरुवार को दिन बीआरओ ने कड़े प्रयासों के बाद दर्रे से बर्फ हटाकर वाहनों की आवाजाही के लिए बहाल कर दिया था, लेकिन गुरुवार सुबह सेना के जवान ट्रक भी आवश्यक सामान लेकर लेह की ओर रवाना हुए थे। उसके बाद मौसम साफ होता देख प्रशासन ने अन्य वाहनों को जाने की अनुमति भी दी थी, लेकिन अचानक बारालाचा दर्रे पर मौसम बदल गया और एक बार फिर बर्फ के फाहे गिरने का दौर शुरू हो गया। बर्फबारी के बीच ट्रक चालकों के फंसे होने की सूचना मिलते ही पुलिस की टीम मौके पर पहुंची और वाहनों में फंसे लोगों को सुरक्षित जगह पहुंचाया गया। इसके अलावा बीआरओ की जेसीबी की सहायता से ट्रकों को भी बारालाचा दर्रे से बाहर निकाल लिया गया है। अब सभी पर्यटकों को सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया है।

37 लोगों को किया रेस्क्यू, वापस भेजीं 16 गाडिय़ां

हरदीप ट्रक चालक व मणि राम ट्रक चालक साथ ही अन्य बर्फबारी में फंसे ट्रक चालकों ने भी बीआरओ प्रशासन का आभार जताया है। हिमपात की सूचना मिलते ही लाहुल-स्पीति प्रशासन बारालाचा दर्रे पर पहुंचा और 37 लोगों को रेस्क्यू कर वापस दारचा लाया गया। इसके अलावा 16 वाहनों को भी वापस दारचा लाया गया है। 41 वाहन को भी वहां से निकाला जा रहा है। बीआरओ द्वारा एक बार फिर से सड़क बहाली कार्य किया जा रहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App