फिर लौटीं…कोरोना की बंदिशें

By: Apr 21st, 2021 12:22 am

संक्रमण के बढ़ते मामलों पर उपायुक्त राकेश प्रजापति बोले, रात आठ बजे से सुबह छह बजे तक रहेगा प्रतिबंध

संक्रमण रोकने के लिए पंचायत प्रतिनिधियों को बड़ी जिम्मेदारी
पंचायत काम बंद, कोरोना की हर गतिविधि पर रखनी होगी नजर
कार्यालय में मौजूद रहेगा 50 फीसदी सरकारी स्टाफ
शनिवार और रविवार को बंद रहेंगे सरकारी संस्थान और बाजार
बाहरी राज्यों से आने वालों को सात दिन तक होम आइसोलेशन जरूरी
शादी समारोह में 50 से ज्यादा लोग नहीं होंगे शामिल

दिव्य हिमाचल ब्यूरो- धर्मशाला
कोरोना महामारी एक बार फिर से विकराल रूप धारण करती जा रही है। कोरोना की इस सेकेंड वेव ने समूचे प्रदेश में एक बार फिर से स्थिति भयावह बनाकर रख दी है, जिसको मद्देनजर रखते हुए उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कुछ जरूरी निर्णय लेते हुए जिला में सख्ती कर दी है। नई गाइडलाइन में पंचायतों को अधिक जिम्मेदारी दी गई है। बीडीओ आफिस से लेकर वार्ड पंच तक को अन्य कार्य छोड़ कोरोना संक्रमण फैलाने वालों पर काबू पाने के लिए प्रशासन से समन्वय बनाना होगा। नई गाइडलाइंस जारी करते हुए उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए जिला में रात आठ बजे से लेकर सुबह छह बजे तक रात्रि प्रतिबंध रहेगा, जबकि वीकेंड प्रतिबंध में शनिवार और रविवार को सरकारी संस्थान व बाजार बंद रहेंगे। इसके अलावा बाकी बचे पांच दिनों में संस्थान तो खुलेंगे, लेकिन लोगों के लिए आवाजाही बंद रहेगी, जबकि सरकारी स्टाफ 50 फीसदी तक ही कार्यालय में उपस्थित रहेगा। सरकारी कार्यालयों में सीधे पब्लिक डीलिंग के काम नहीं होंगे। लोग ऑनलाइन ही अपने काम करवा सकते हैं।

23 के बाद सभी मंदिरों को किया जाएगा बंद

उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि प्रदेश के बाहर से आवाजाही करने वाले लोगों के लिए फिलहाल किसी भी पास की आवश्यकता नहीं होगी, मगर कोरोना संक्रमित राज्यों से आने वाले लोगों को सात दिन तक होम आइसोलेशन में रहना जरूरी होगा। उन लोगों को सात दिनों तक अपने घर पर रहना होगा और उसके बाद तुंरत टेस्ट करवाना होगा, जो लोग कुंभ हरिद्वार, वृंदावन समेत बड़े तीर्थ स्थलों से वापस घर आए हों। राकेश प्रजापति ने कहा कि जिला कांगड़ा में सभी राजनीतिक, धार्मिक समारोह पर अगले आदेशों तक प्रतिबंध रहेगा, जबकि शादी समारोह में 50 से अधिक लोगों के शामिल होने पर मनाही होगी। अब इसे सख्ती से देखा जाएगा। लापरवाही करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही होगी। शादी के लिए सरकार के ऑनलाइन पोर्टल पर इजाजत लेना आवश्यक होगा। सभी मंदिरों को 23 अप्रैल के बाद से श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिया गया है, जबकि पूजा कार्य सुचारु रूप से जारी रहेगा।

डाढ कोविड केयर सेंटर बनाया

कोरोना के कहर के बीच मरीजों को राहत देने के लिए डाढ में कोविड केयर सेंटर बना दिया। मंगलवार को चामुंडा के डाढ में कोविड मरीजों के उपचार के लिए 40 बिस्तरों की व्यवस्था की गई है। प्रशासन ने लगातार मामले बढऩे के बाद एहतियात के तौर पर यह कदम उठाया है।

कोरोना…डीसी ने जारी की नई गाइडलाइंस

नई गाइडलाइंस जारी करते हुए उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए जिला में रात आठ बजे से लेकर सुबह छह बजे तक रात्रि प्रतिबंध रहेगा, जबकि वीकेंड प्रतिबंध में शनिवार और रविवार को सरकारी, सरकारी संस्थान व बाजार बंद रहेंगे। इसके अलावा बाकी बचे पांच दिनों में संस्थान तो खुलेंगे, लेकिन लोगों के लिए आवाजाही बंद रहेगी, जबकि सरकारी स्टाफ 50 फीसदी तक ही कार्यालय में उपस्थित रहेगा। सरकारी कार्यालयों में सीधे पब्लिक डीलिंग के काम नहीं होंगे। लोग ऑनलाइन ही अपने काम करवा सकते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App