आग…इंदौरा में खेतों के खेत राख

By: Apr 21st, 2021 12:24 am

राजाखासा के हलेड़ में अचानक उठी लपटों ने तबाह कर दी 400 कनाल में गेहंू की फसल

निजी संवाददाता – इंदौरा
इंदौरा क्षेत्र में आए दिन आगजनी की घटनाएं घट रही हैं। ताजा मामला मंगलवार दोपहर को विकास खंड इंदौरा की ग्राम पंचायत राजाखासा के गांव हलेड़ में देखने को मिला, जहां पर किसानों के खेतों के बीचोंबीच गई बिजली की लाइन में हुए शार्ट सर्किट से किसानों की तैयार हुई लगभग 400 कनाल गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। आग इतनी भयंकर थी कि आग की लपटें 35 से 40 फीट ऊपर तक जा रही थी, जिस कारण इस आग ने खेतों में लगे शीशम, आम और जामुन के पेड़ों को भी अपनी चपेट में ले लिया। जब तक फायर ब्रिगेड की गाडिय़ां मौके पर पहुंची, तब तक किसानों की फसल जल कर खाक हो चुकी थी। इस आग के कारण नजदीक ही बने पोल्ट्री फार्म को भी भारी नुकसान पहुंचा है । पिछले 15 दिनों में इंदौरा विधानसभा क्षेत्र में लगभग 700 से 800 कनाल ेगेहंू की फसल आग की भेंट चढ़ चुकी है।

लोगों को कहना है कि अगर अपर हिमाचल में सेब की फसल को कोई भी नुकसान होता है तो सरकार उन्हें पुरा मुआवजा देती है और सेब का सीजन शुरू होने से पहले सरकार वहां के किसानों को पूरी सुविधाएं प्रदान करती है, परंतु हर वर्ष किसानों की हजारों कनाल गेहंू की फसल आग की भेंट चढ़ जाने के बाद भी इंदौरा क्षेत्र में आज तक फायर स्टेशन नहीं खोला गया, जो कि सरकार की कार्यप्रणाली को दर्शाता है। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार गांव के खेतों के बीचोंबीच से गुजर रही बिजली की तारों में शार्ट सर्किट होने से यह आग लगी थी, जिसने देखते ही देखते भयंकर रूप धारण कर लिया।

इस आग से गोरु कटोच, राकेश सिंह, रंजीत सिंह, संजीव सिंह, सोनू, यशपाल, रशपाल, सुदर्शन सिंह नंबरदार व जीत सिंह आदि किसानों की लगभग 300 कनाल गेहंू की तैयार फसल जल कर खाख हो गई। पीडि़त किसानों के अनुसार इस आग के कारण उनका लगभग 80 से 90 लाख रुपए का नुकसान हुआ है। इस बारे बिजली विभाग इंदौरा के एसडीओ सुभाष शर्मा ने कहा कि हमारे पास स्टाफ की कमी है, जिस कारण हम बिजली की लाइनों की मुरम्मत समय पर नहीं कर पा रहे हैं। अब प्रश्न यह उठता कि क्या बिजली विभाग में कर्मचारियों की यह कमी एक किसान पूरी करेगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App