लारजी में जैट स्कूटर का मजा ले रहे पर्यटक

By: Apr 21st, 2021 12:18 am

कुल्लू घाटी में कश्मीर की डल झील की तर्ज पर विकसित होगा स्थल, रेजरवायर में साहसिक गतिविधियों ने पकड़ी रफ्तार

बालकृष्ण शर्मा-सैज
कश्मीर की डल झील की तर्ज पर अब कुल्लू के लारजी में जल क्रीड़ाएं होगी। 126 मेगा वाट की लारजी जल विद्युत परियोजना के रेजरवायर में साहसिक गतिविधियों के लिए विकसित करने को प्रदेश सरकार ने कार्य तेज कर दिया है। करीब सात करोड़ की लागत से प्रोजेक्ट के तहत लारजी में हरिद्वार और बनारस की भांति घाट बनाए जा रहे हैं, तो साथ ही यहां पर विभिन्न प्रकार के वाटर स्पोट्र्स गतिविधियां करवाई जाएगी। लिहाजा पार्वती ब व्यास नदी की निर्मल धाराएं जहां 1420 मेगावाट की बिजली पैदा कर रही है, वहीं इस नदी के पानी से यहां पर विभिन्न प्रकार की वाटर स्पोट्र्स गतिविधियां करवाई जाएगी। हाइडल टूरिज्म के साथ ही सैलानियों से गुलजार रहने वाली कुल्लू की वादियों के पर्यटन कारोबार को यह केंद्र नए पंख लगाएगा। कुल्लू के प्रवेश द्वार लारजी में हाइड्रो प्रोजेक्ट की कृत्रिम झील कश्मीर की डल झील की कमी को पूरा करने को तैयार हैं।

प्रदेश सरकार ने पर्यटकों को लुभाने के लिए लारजी बांध में वाटर स्पोट्र्स गतिविधियां करवाने का फैसला लिया है एइसके तहत सात करोड़ रुपए की राशि संबंधित गतिविधियों के उपकरण और अन्य कार्यों के लिए खर्च किए जा रहे हैं। अटल बिहारी वाजपेई पर्वतारोहण संस्थान मनाली द्वारा इसके तहत यहां पर विभिन्न गतिविधियों के लिए आर्टिफिशियल जेटी, जेट स्की, जैटटोबैटरएई हाइड्रो फाइल, कैटापुल्ट, वैट सूट और जूते जैसी सुविधाएं प्रदान की जानी प्रस्तावित हैं। इसके तहत 3.72 करोड़ रुपए की राशि बिजली बोर्ड को स्वीकृत हुए हैं, जिसके तहत बिजली और जलाशय संबंधित संस्थागत ढांचा विकसित करने पर खर्च किया जा रहा है।

वाटर स्पोट्र्स के तहत मुंबई की एजेंसी से हाई डेंसिटी फ्लोटिंग जेटी व फ्लोटिंग डेंजर लाइन को खरीदा गया है। इसके अलावा व्यू प्वाइंट और रेस्टोरेंट जैसी सुविधाएं भी मिलेंगी। उल्लेखनीय है कि लारजी को नए पर्यटन एवं साहसिक खेल केंद्र के रूप में विकसित करने की योजना सरकार ने बनाई है और मुख्यमंत्री ने भी इसमें रुचि दिखाई है। वैसे भी लारजी तीन विधानसभा क्षेत्रों का केंद्र बिंदु होने के कारण घाटी के युवाओं को स्वरोजगार के नए अवसर भी मिलेंगे और इसने स्थानीय युवाओं में नई उम्मीद जगाई है। स्थानीय पंचायत प्रतिनिधियों ने इस नई सौगात का स्वागत किया है। लारजी पंचायत के प्रधान गुड्डू राम, दलाशनी पंचायत के प्रधान कुबेर सिंह, औट के प्रधान भूषण कुमार ने इस पहल को बेहतरीन बताया है और कहा है कि इससे पंचायतों को भी रोजगार के अवसर मिलेंगे। पंचायत प्रधानों ने कहा कि लारजी में वाटर स्पोट्र्स के चलते पर्यटन को निखारने के लिए बड़ा कदम साबित होगा।

उधर बंजार के विधायक सुरेंद्र शौरी ने बताया कि पर्यटक प्रकृति का भरपूर आनंद ले सके, इसके लिए विशेष सुविधा प्रदान करने की दिशा में प्रदेश का जुटी है। बंजार घाटी में जहां पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार ने करोड़ों की राशि स्वीकृत की है, वही लारजी में वाटर स्पोट्र्स गतिविधियों को विकसित करने के लिए लगभग सात करोड़ की राशि जारी की है तथा शीघ्र ही लारजी प्रोजेक्ट हाइडल टूरिज्म की दिशा में आगे बढऩे के लिए तैयार है। …(एचडीएम)

सरकार का विशेष प्रोजेक्ट
इस बारे में जानकारी देते हुए सुरेंद्र शौरी विधायक बंजार विधानसभा क्षेत्र ने कहा कि प्रदेश की नदियों का पानी जहां बिजली बनाने में अव्वल है। वहीं अब इन नदियों के जलाशय से एडवेंचर स्पोट्र्स का आधारभूत ढांचा मजबूत किया जाएगा, जिसके लिए प्रदेश सरकार ने एक विशेष प्रोजेक्ट बनाया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App