12 स्थानों पर लगेंगे वाहनों के चार्जिंग स्टेशन

By: Apr 21st, 2021 12:02 am

शिमला में इलेक्ट्रिक बसों संग निजी वाहनों को भी मिलेगी सुविधा

नगर संवाददाता — शिमला
राजधानी शिमला में 12 विभिन्न स्थानों पर इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग के लिए स्टेशन तैयार किए जाएंगे। एफसीपीस (नगर निगम वित्त संविदा) की बैठक में ये निर्णय लिया गया है। ऐसे में अब शिमला में इलेक्ट्रिक बसों, टैक्सियों समेत निजी वाहन माहिल भी इन स्टेशनों पर अपने वाहन चार्ज कर सकेंगे। अभी इसके लिए दरें तय नहीं की गई है। हाउस की बैठक में दरें भी तय कर दी जाएगी। शिमला में अब इलेक्ट्रिक बसों, टैक्सियों समेत दूसरी गाडिय़ों की चार्जिंग के लिए चालकों को अब भटकना नहीं पड़ेगा। इसके लिए नगर निगम शहर भर में कई जगह चार्जिंग स्टेशन बनने जा रहा है। अभी टुटीकंडी में ही इलेक्ट्रिक बसों की चार्जिंग हो रही है। आने वाले समय में शहर में बिजली संचालित वाहनों की संख्या बढऩे पर नगर निगम इन्हें चार्जिंग की सुविधा देगा। निगम ईईएसएल और राजस्थान इलेक्ट्रॉनिक इंडस्ट्रीज लिमिटेड के साथ मिलकर ये चार्जिंग स्टेशन लगाने जा रहा है।

इसके लिए स्थान भी चिन्हित कर लिए गए हैं। सर्कुलर रोड पर स्नो व्यू पार्किंग, ऑकलैंड, लांगवुड, लिफ्ट, अमर भवन जाखू, अड्डा विला अनाडेल, कैथू, चौड़ा मैदान, समरहिल, चक्कर, कच्चीघाटी, ढींगरा इस्टेट में स्थान चिन्हित किए गए हैं। आठ और जगह भी कुछ स्थान चिन्हित किए गए हैं। बैठक में ढली में आंगनबाड़ी केंद्र को सामुदायिक केंद्र में शिफ्ट करने, बालूगंज आंगनबाड़ी को नई जगह देने, उपनगरों में स्ट्रीट लाइटें लगाने का फैसला लिया गया। मेयर सत्या कौंडल का कहना है कि बैठक में जनता को सुविधा देने के लिए एंबुलेंस रोड बनाने, रास्ते पक्के करने जैसे प्रस्तावों को पास किया गया। नगर निगम की मेयर सत्या कौंडल ने कहा कि शिमला शहर में अब लोगों को इलेक्ट्रिकल गाडिय़ों को चार्जिंग करने की सुविधा मिलेगी। इसके लिए शहर में 12 स्थानों को चिन्हित किया गया है, जहां पर यह चार्जिंग स्टेशन लगाए जाएंगे।

इसके साथ ही सभी पार्षदों से अपने-अपने वार्ड में इलेक्ट्रिकल स्टेशन लगाने के लिए स्थान चिन्हित करने को भी कहा ताकि आने वाले दिनों में और इलेक्ट्रिकल स्टेशन शहर में लगाया जा सके। इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रयोग में लाने से ना सिर्फ रोजाना लगने वाली लागत कम होगी, बल्कि पर्यावरण को साफ-सुथरा रखने में भी मदद करेंगे। इलेक्ट्रिक वाहनों को आसानी से चार्ज कर सकते हैं, जिसकी चार्जिंग कॉस्ट ईंधन कीमतों भी लोगों के पहुंच में होगी। शिमला में शिमला में जहां-जहां यह इलेक्ट्रिकल स्टेशन बनाए जाएगें वह निगम की जमीन पर होंगे। इसका निगम को कुछ प्रतिशत मिलेगा। जिससे निगम की आय बढऩे की भी उम्मीद है। इसके साथ ही बैठक में कई अन्य विकास कार्यों को भी मंजूरी मिली। जिसमें शहर के विकासआत्मक कार्यो के अलावा वार्डो में एंबूलेंस रोड बनाने को लेकर भी एस्टिीमेंट पास हुए है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App