घर से हराया कोरोना

By: May 21st, 2021 12:12 am

जोगिंद्रनगर में कोरोना कफ्र्यूू के दौरान अब तक 450 लोगों ने होम आइसोलेशन में रहकर जीती जंग

हरीश बहल-जोगिंद्रनगर
वैश्विक महामारी कोविड-19 संक्रमण के चलते जोगिंद्रनगर उपमंडल की ही बात करें तो कोरोना कफ्र्यू के दौरान अब तक लगभग 450 लोगों ने होम आइसोलेशन में रहकर ही कोरोना से जंग जीतने में कामयाबी हासिल कर ली है। होम आइसोलेशन में रहकर कोरोना संक्रमित व्यक्ति न केवल सरकार द्वारा समय-समय पर जारी हिदायतों की सख्ती से अनुपालना कर रहे हैं बल्कि स्वास्थ्य एवं आयुर्वेद विभाग की टीमें नियमित तौर पर निगरानी करने में जुटी हुई हैं। इसी का ही नतीजा है कि अकेले जोगिंद्रनगर उपमंडल में ही कोरोना कफ्र्यू में लगभग 450 लोग कोरोना को हराकर स्वस्थ हो चुके हैं।

होम आइसोलेशन में रहकर स्वस्थ हो चुके जोगिंद्रनगर निवासी अश्वनी सूद से बातचीत की तो उनका कहना है कि जैसे ही उन्हें कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि हुई वो एक दम घर में ही आइसोलेट हो गए। इस बीच न केवल स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी उनका दूरभाष के माध्यम से नियमित तौर पर हालचाल पूछते रहे बल्कि जरूरत पडऩे पर उनका मार्गदर्शन भी करते रहे। इसी तरह जोगिंद्रनगर निवासी शिवम शर्मा से बातचीत की तो इनका भी कहना है कि उनके साथ-साथ उनके माता-पिता भी पिछले 24 अप्रैल को कोरोना संक्रमण की चपेट में आ गए। कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि होते ही वे तुरंत घर में ही आइसोलेट हो गए। इस बीच स्वास्थ्य विभाग की आशा कार्यकर्ता नियमित तौर पर निगरानी करती रहीं। उनका कहना है कि उनकी माता को सांस लेने में थोड़ी दिक्कत का सामना करना पड़ा, लेकिन घर में ही आक्सीजन सिलेंडर व कंसंट्रेटर की सुविधा जुटाकर इलाज जारी रहा। अब वे स्वस्थ हो चुके हैं। एचडीएम

क्या कहते हैं अधिकारी
इस संबंध में एसडीएम जोगिंद्रनगर अमित मेहरा का कहना है कि जोगिंद्रनगर उपमंडल में अब तक कुल 2645 कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 2037 लोग पूर्णतय: स्वस्थ हो चुके हैं तथा 581 मामले अभी भी सक्रिय हैं। इस दौरान अभी तक उपमंडल में 27 लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत भी हो चुकी है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App