दो घंटे में सभी स्लॉट बुक

By: May 16th, 2021 12:21 am

पहले चरण में 1400 युवाओं को लगेगी वैक्सीन, वेबसाइट खुलते ही लोगों ने की बुकिंग

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-कुल्लू
जिला में 18 से 44 साल आयुवर्ग के लोगों को आगामी 17 मई को की जाने वाली वैक्सीनेशन के लिए 15 मई को कोविन पोर्टल बुकिंग के लिए खोला गया। 1400 लोगों के लिए स्लॉट बुकिंग केवल दो घंटे में पूरी हो गई। इस संबंध में जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुशील चंद्र ने बताया कि जिलाभर में अभी चार और चरणों के लिए स्लॉट बुकिंग होनी है। लोगों से अपील की गई है कि अगले सत्र 20, 24, 27 और 31 मई को होने वाले वैक्सीनेशन के लिए प्रत्येक सत्र से दो दिन पहले पोर्टल पर बुकिंग करवाएं। बेशक पंजीकरण करवाया है, लेकिन बुकिंग स्लॉट जरूरी है।

इसके बगैर स्वास्थ्य केंद्र पर नहीं आ सकेंगे। डा. सुशील ने कहा कि पहले सत्र की वैक्सीनेशन के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। जिला के 14 विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों में वैक्सीन की पहली डोज 18 से 44 साल आयुवर्ग के लोगों को प्रदान की जाएगी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने लोगों से सावधानी व सतर्कता बरतने को कहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस का दूसरा स्ट्रेन तेजी के साथ फैल रहा है और दो गज की दूरी भी पर्याप्त नहीं है। इसलिए अनावश्यक बाजारों अथवा भीड़ वाली जगहों पर न जाएं। हो सके तो घर पर रहें और बाहर यदि निकलते हैं तो डब्बल मॉस्क का प्रयोग करें। वहीं जिला में कुल 7123 मामलों में 6061 स्वस्थ हो चुके हैं। वर्तमान में 941 एक्टिव मामले हैं। डा. सुशील जिला के लोगों में काफी लोकप्रिय हैं और यही कारण है कि अधिकांश लोग स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में सीधा उनसे संपर्क करते हैं। वह मध्य रात्रि को भी लोगों के फोन सुनते हैं और उनकी स्वास्थ्य परेशानियों का समाधान करते हैं। वह दूसरे चिकित्सकों से भी आग्रह करते हैं कि कोरोना मरीजों से संपर्क बनाकर रखें, इससे उनका मनोबल बढ़ता है।

दो दिन पहले प्रात: दस बजे खोला जाएगा पोर्टल
जिला कार्यक्रम एवं वैक्सीनेशन अधिकारी डा. अतुल ने कहा कि जिला में प्रत्येक सोमवार व गुरुवार को 18 से 44 आयुवर्ग के लोगों को दी जाने वाली वैक्सीन के लिए स्लॉट बुकिंग कोविन पोर्टल दो दिन पहले प्रात: लगभग दस बजे खोला जाएगा। इस दौरान पात्र व्यक्ति स्लॉट बुकिंग करवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन बुकिंग करवाते समय जिला के उन अस्पतालों की सूची इसमें दिख जाएगी जहां वैक्सीनेशन की जानी है। साथ ही समय का भी चयन कर सकते हैं। उन्होंने पोर्टल पर बुकिंग करने की पूरी विधि की भी जानकारी दी और इस संबंध में एक वीडियो भी डा. अतुल ने सोशल मीडिया पर जारी किया है। लोग इस वीडियो की मदद से वैक्सीनेशन के लिए बुकिंग कर सकते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App