फोन पर परीक्षा दे सकेंगे कोरोना पॉजिटिव

By: May 11th, 2021 12:02 am

सीबीएसई ने प्री-बोर्ड न दे पाने वाले 10वीं के दिव्यांग-संक्रमित छात्रों को दी राहत

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने 10वीं की परीक्षा के लिए असेस्मेंट स्कीम के तहत दिव्यांग स्टूडेंट्स को विशेष छूट दी है। इसके मुताबिक दिव्यांग स्टूडेंट्स जो स्कूल लेवल पर हुए असेस्मेंट में शामिल नहीं हो पाए हैं, उनका मूल्यांकन दूसरे जरिए से किया जाएगा। बोर्ड की तरफ से जारी असेस्मेंट स्कीम के मुताबिक, अगर कोई दिव्यांग स्टूडेंट्स किसी कारण से सेशन 2020-21 में हुई स्कूल स्तर पर हुई मूल्यांकन योजना जैसे यूनिट टेस्ट, हाफ इयरली टेस्ट या प्री-बोर्ड में शामिल नहीं हो पाए हैं, उनका असेस्मेंट अब पोर्टफोलियो, प्रोजेक्ट, ऑनलाइन प्रेजेंटेशन, क्विज, ओरल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। इसके लिए फोन या किसी और तरीके से सवाल-जवाब कर मार्क्स तय किए जा सकते हैं।

अगर कोई स्टूडेंट्स कोरोना संक्रमित है और पहले गैरहाजिर रहा है तो उसके लिए स्कूल ऑनलाइन/ऑफलाइन या फोन के जरिए परीक्षा करवा सकता है। इसके डॉक्यूमेंट्री एविडेंस भी रिकॉर्ड करने होंगे। शिक्षा विभाग श्रीगंगानगर के जिला दिव्यांगता प्रकोष्ठ के समन्वयक भूपेश शर्मा ने बताया कि पीडब्ल्यूडी एक्ट-2016 के अनुसार एसडब्ल्यूएसएन कैटेगिरी के स्टूडेंट्स के लिए बोर्ड समेत दूसरी परीक्षाओं में कई तरह की रियायतें रहती हैं। इसी के आधार पर बोर्ड ने स्कूल लेवल पर ली गई परीक्षाओं में गैरहाजिर रहे दिव्यांग विद्यार्थियों को फोन पर परीक्षा देने सहित दूसरे ऑप्शन की सुविधा दी है। बोर्ड की ओर से जारी की गई नई मार्क्स पॉलिसी के आधार पर रिजल्ट घोषित किया जाएगा। सीबीएसई के नोटिफिकेशन के मुताबिक, नतीजे तैयार करने के लिए हर स्कूल को एक 8 सदस्यों वाली रिजल्ट कमेटी बनानी होगी। इसमें स्कूल के प्रिंसीपल के अलावा मैथ, सोशल साइंस, साइंस और दो लैंग्वेज टीचर होंगे। कमेटी में दो अध्यापक दूसरे स्कूल से भी रखने होंगे।

कुछ इस तरह जुड़ेंगे 100 अंक

20 अंक – इंटरनल असेस्मेंट

10 अंक – यूनिट टेस्ट/पीरियोडिक टेस्ट

30 अंक – मिडटर्म/ हाफ इयरली टेस्ट

40 अंक – प्री-बोर्ड एग्जामिनेशन

स्कूलों को भेजा टाइम टेबल

स्कूलों से मिले अंकों के आधार पर बोर्ड 20 जून को नतीजे जारी करेगा। बोर्ड ने रिजल्ट तैयार करने की प्रक्रिया के अलग-अलग चरणों को पूरा करने का एक टाइम टेबल भी स्कूलों को भेजा है।

सीबीएसई की डेटशीट

5 मई – रिजल्ट कमेटी बनाई

10 मई – रेशनल डॉक्यूमेंट तैयार करने की आखिरी तारीख थी

15 मई – यदि स्कूल कोई असेस्मेंट करना चाहे

25 मई – रिजल्ट का फाइनलाइजेशन

5 जून – रिजल्ट सबमिशन

11 जून – इंटरनल असेस्मेंट के अंक जमा

20 जून – रिजल्ट जारी होगा


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App