कोरोना में रेशम से होगी कमाई

By: May 14th, 2021 12:22 am

सेरी कल्चर से आत्मनिर्भर बनने की ओर हमीरपुर-ऊना की महिलाएं, घरों में पूरी सुरक्षा के साथ तैयार होने लगा 1087 औंस रेशम

निजी संवाददाता-भोरंज
कोरोना महामारी के दौरान घरों में महिलाएं सेरी कल्चर को और बढ़ावा देने व अपनी आर्थिकी मजबूत करने के कार्य कर रही हैं। रेशम की अच्छी पैदावार होने पर महिलाएं इस कार्य को बड़े पैमाने पर करने के लिए तैयार हो गई हैं। इससे आने वाले समय में हमीरपुर और ऊना जिले में सेरी कल्चर व्यवसाय को मजबूती मिलेगी। बता दें कि मार्च माह में उद्योग विभाग द्वारा बनाए गए हमीरपुर और ऊना जिला के दस रेशम पालन एवं प्रशिक्षण केंद्रों में तीन राज्यों कर्नाटक के मैसूर, उतराखंड के देहरादून और हिमाचल प्रदेश के पालमपुर से करीब 1087 औंस रेशम बीच पहुंचा है। इसे हमीरपुर जिला में सेरी कल्चर अर्थात रेशम पालन के लिए करीब 1900 किसान व ऊना जिला में 350 किसान को अप्रैल माह में चिंतपूर्णी, मनबरी, उसूर प्रजातियों के रेशम बीज वितरित किया गया।

कोरोना महामारी के चलते किसानों ने अपने घरों में रेशम पालन की ओर विशेष ध्यान देकर 20 से 25 दिनों में अच्छा रेशम उत्पादन किया गया। इसके लिये विभाग के कर्मचारियों ने घर-घर जाकर रेशम कीट पालन का निरीक्षण कर किसानों को बेहतर उत्पादन के लिए जागरूक किया है। यही वजह है कि भोरंज उपमंडल की धमरोल गांव की पिंकी देवी, मीरां देवी ने पहली बार सेरीकल्चर अर्थात रेशम कीट पालन को चुनकर अच्छा उत्पादन किया है। नियमित देखभाल कर व समय में शहतूत की पत्तियां डालकर उत्तम किस्म का रेशम तैयार कर लिया है। उनका कहना है कि बंजर भूमि में शहतूत के पौधे लगाकर सेरीकल्चर को अधिक से अधिक बढ़ावा दिया जा सकता हैं। इन दिनों रेशम तैयार हो चुका हैं।

किन-किन केंद्रों में तैयार हो रहा है रेशम
हमीरपुर जिला में सात रेशम पालन एवं प्रशिक्षण केंद्र नादौन, जंगलबैरी, भलवानी, बोहणी, बल्ह-बिहाल, सलासी, कांगू तथा ऊना जिला के तीन टकराला, खड्ड व हटली में किसान रेशम को तैयार करने में जुटे हुए हैं।

क्या कहते हैं रेशम पालन एवं प्रशिक्षण केंद्र प्रभारी
हमीरपुर जिला के अधिकांश रेशम पालन एवं प्रशिक्षण केंद्रों व ऊना जिला के टकारला केंद्र के प्रभारी वरिष्ठ इंस्पेक्टर मदन लाल शर्मा का कहना है कि दोनों जिलों के दस केंद्रों में रेशम तैयार होने को हैं। इससे किसान अपनी आर्थिकी को मजबूत करेंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App