पांच राज्यों का फैसला आज, बंगाल, असम, केरल, तमिलनाडु और पुड्डुचेरी के आएंगे चुनाव नतीजे

By: May 1st, 2021 10:48 pm

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — नई दिल्ली

कोरोना से जूझ रहे देश में रविवार को चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित होंगे। इनमें पश्चिम बंगाल की 294, असम की 126, केरल की 140, तमिलनाडु की 234 और पुड्डुचेरी की 30 सीटों पर हुए चुनाव का परिणाम शामिल है। चुनाव आयोग के मुताबिक गिनती सुबह आठ बजे से शुरू होगी। कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना की जाएगी। उम्मीद है कि काउंटिग शुरू होने के आधे घंटे के बाद ही रूझान आने शुरू हो जाएंगे और दोपहर बाद चुनाव नतीजे भी आने लगेंगे। बता दें कि इस साल देश के चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव में से पश्चिम बंगाल के चुनाव नतीजों पर पूरे देश की नजरें टिकी हुई हैं। पश्चिम  बंगाल का यह चुनाव ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में लड़ रही बीजेपी के लिए काफी अहम है। इस चुनाव में दोनों पार्टियों की साख दांव पर लगी है। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में कुल 294 में से 292 सीटों पर आठ चरणों में वोट डाले गए।

उधर, असम विधानसभा चुनाव 2021 के लिए कुल 126 सीटों पर तीन चरणों में मतदान हुए। असम में इस बार सत्ताधारी दल बीजेपी की सीधी टक्कर कांग्रेस से है। तमिलनाडु की 234 सीटों पर केवल एक ही चरण में छह अप्रैल को वोटिंग हुई थी। तमिलनाडु में इस बार डीएमके और एआईएडीएमके के बीच सीधा मुकाबला है। केरल की 140 विधानसभा सीटों के लिए एक चरण में छह अप्रैल को मतदान हुए थे। नतीजों से पहले आए एग्जिट पोल के नतीजों के मुताबिक मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के नेतृत्व वाली एलडीएफ और कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूडीएफ में कड़ा मुकाबला है। वहीं, केंद्र शासित प्रदेश पुड्डुचेरी की 30 विधानसभा सीटों पर छह अप्रैल को मतदान हुए थे। पुड्डुचेरी विधानसभा चुनाव में बीजेपी और उसके सहयोगियों व कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों के बीच टक्कर है।झ्र

कोर्ट का मतगणना टालने से इनकार

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने उत्तर प्रदेश पंचायत चुनावों की रविवार को होने वाली मतगणना टालने से इनकार कर दिया है। न्यायमूर्ति एएम खानविलकर और न्यायमूर्ति हृषिकेश रॉय की खंडपीठ ने शनिवार के अवकाश के बावजूद विशेष सुनवाई करते हुए मतगणना की अनुमति प्रदान कर दी। इससे पहले राज्य निर्वाचन आयोग की ओर आश्वासन दिया गया कि आयोग संबंधित प्रोटोकॉल पर मतगणना कराएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App