सुनिए जी, धाम कैंसिल हो गई

By: May 1st, 2021 12:10 am

सरकार के निर्देशों के बाद ब्याह-शादियों के निमंत्रण हो गए रद्द, सोशल मीडिया पर छाए संदेश

स्टाफ रिपोर्ट — भुंतर
जिला कुल्लू में सामूहिक भोजन व धाम पर प्रतिबंध लगने के साथ ही व्याह-शादियों के कार्यक्रमों में बदलाव की बाढ़ आ गई है, जिनके भी ब्याह-शादियों और अन्य कार्यक्रमों के शैड्यूल बने थे, उन्होंने प्लानिंग में बदलाव करते हुए अपने सभी रिश्तेदारों को पहले से भेजे निमंत्रण को निरस्त कर दिया है। हालांकि शुक्रवार को उन स्थानों पर जरूर धाम का आयोजन होता रहा, जहां गुरुवार से शादी समारोह आरंभ हो गए थे, लेकिन शनिवार के बाद से आयोजित होने वाली धाम को लोगों ने कैंसिल करना आरंभ कर दिया है। कोरोना संक्रमण की खतरनाक दूसरी लहर के कारण जिला कुल्लू सहित प्रदेश भर में संक्रमण के मामले एकाएक कई गुना रफ्तार से बढऩे लगे हैं। इसके कारण सरकार और प्रशासन अलर्ट हो गए हैं और इससे निपटने के लिए अभियान तेज कर दिया है।

इसके तहत सामूहिक भोजन व धाम के नाम पर उमड़ रही भीड़ पर सरकार ने अंकुश लगाया है और धाम कार्यक्रमों को निरस्त करवा दिया है। कुल्लू में नए आदेश गुरुवार से ही लागू कर दिए गए हैं। उधर, शुक्रवार को कई लोगों ने सोशल मीडिया के माध्यम से भी अपने सभी परिचितों से अपील करते जानकारी देनी आरंभ कर दी कि उनकी शादी की धाम का कार्यक्रम कैंसिल हो गया है और शादी बेहद सूक्ष्म तरीके से आयोजित हो रही है। दिन भर इस प्रकार के मैसेज फेसबुक के अलावा अन्य सोशल साइट्स पर चलने आरंभ हो गए। इसके अलावा लोगों ने अपने परिचितों को फोन के माध्यम से भी धाम व शादी कार्यक्रम कैंसिल होने की सूचना देनी तेज कर दी है। सबसे ज्यादा असमंजस की स्थित उन शादी समारोहों के मेजबानों को है, जिनके कार्यक्रम आने वाले एक सप्ताह के भीतर होने वाले हैं। इन लोगों ने अन्य परिचितों के माध्यम से भी सब तक संदेश पहुंचाने आंरभ कर दिए हैं। कुल्लू की उपायुक्त डा. ऋचा वर्मा के अनुसार सभी प्रकार की धाम और सामूहिक भोज बंद है और इस पर निगरानी का जिम्मा पंचायतों को सौंपा है, जो भी नियमों को ताक पर रखेगा, उस पर कार्रवाई की जाएगी।

यहां शुक्रवार को भी सजी धाम
जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने हालांकि धाम के आयोजन पर गुरुवार से ही रोक लगा दी है, लेकिन जिनके कार्यक्रम गुरुवार और शुक्रवार को होने थे, वहां धाम के कार्यक्रम हुए, लेकिन लोग इसमें कम ही आए। कुछ स्थानों पर शुक्रवार को धूम ढोल-नगाड़े भी बजते रहे और लोग प्रशासन के नियमों को ताक पर रखते नजर आए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App