वन-वे फॉर्मूला कारगर नहीं

By: May 16th, 2021 12:01 am

सब्जी मंडी में कोरोना नियमों की पूरी तरह अनदेखी, खरीददारी के लिए जम कर लग रही भीड़

मोनिका बंसल — शिमला
राजधानी शिमला की सब्जी मंडी में इन दिनों अनोखा ही नजारा देखने को मिल रहा है। एक तरफ शहर में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए। प्रशासन नहीं कोरोना कफ्र्यू की बंदिशें लगाई गई है। बावजूद इसके मंडी में सुबह 9: 30 बजे के बाद से दोपहर 1:00 बजे तक की स्थिति का जायजा लिया जाए तो काफ़ी ही खतरनाक है। जी हां, दरसअल शिमला में दोपहर 1:00 बजे तक जरूरी सामानों के लिए दुकानों को खोला जाता है। ऐसे में लोगों में खरीदारी की जल्दबाजी साफ देखी जा सकते हैं। हैरानी की बात तो यह है इस बीच लोग कोरोना को तो मानो भूल ही गए हैं। दुकानों के बाहर खरीदारी के लिए लोग एक साथ खड़े रहते हैं यानी कि सामाजिक दूरी को पूरी तरह से नकार रहे हैं। इसके अलावा मास्क को भी सही तरीके से नहीं पहन रहे हैं।

अधिकतर लोगों का मास्क नाक के निचले हिस्से की तरफ रहता है तो कहीं लोग मास्कों को गले में टांग ते हुए नजर आते हैं। इस तरह की स्थिति शिमला के सब्जी मंडी में देखी जा सकती है। शिमला में बढ़ रहे कोरोना मामलों को देखते हुए प्रशासन ने दुकानों को खोलने का समय निर्धारित किया है। साथ ही कुछ सख्तियां भी लगाई है ताकि कोरोना के बढ़ते मामलों की चेन को तोड़ा जा सके। लेकिन मंडी में उमड़ रही भीड़ कुछ और ही बया कर रही हैं। शुक्रवार को भी मंडी में दोपहर 12 बजे तक कुछ इस तरह की स्थिति थी मानो लोगों को कोरोना का कोई खोफ न हो।सब्जी मंडी में लोग काफी संख्या में खरीदारी के लिए पहुंचते हैं यहां पर जगह कम होने की वजह से सामाजिक दूरी को बनाए रखना किसी चुनौती से कम नहीं है। यही वजह है कि शिमला पुलिस ने यहां पर वन वे व्यवस्था का फार्मूला अपनाया है। लेकिन हैरानी की बात तो यह है कि यह फॉर्मूला पूरी तरह से मंडी में काम नहीं कर पा रहा है। कोरोना संक्रमण रोकने के लिए कई तरह की बंदिशें लगाई गई हैं। बसें रोक दी गई हैं। आवाजाही एक तरह से शहर में बंद ही रही। (एचडीएम)

समय बढ़ाने की प्रशासन से की मांग
शिमला शहर में जरूरी सामान की खरीदारी के लिए दुकानों को खोलने का समय 3 घंटे रखा गया है। जिसमें लोग अपने घरों से बाहर निकलकर जरूरी सामान की खरीदारी कर सकते हैं। तय समय काफी कम है। इसे बढ़ाया जाए।

दवाइयों की दुकानों के बाहर भी भीड़
लोअर बाजार में भी शुक्रवार को दवाइयों की दुकानों के बाहर ग्राहकों की भीड़ नजर आई। कुछ एक दुकानों के बाहर ग्राहकों को लाइनों में खड़ा रहने के लिए दुकानदारों ने अपील की।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App