लोगों को नहीं मिल रहा वैक्सीनेशन का स्लॉट, यह तरकीब आपकी मुश्किल करेगी आसान

By: May 7th, 2021 5:40 pm

नई दिल्ली — कोरोना वायरस वैक्सीन के लिए लोगों की जद्दोजहद जारी है। हफ्ते, दो हफ्ते तक का स्लॉट नहीं मिल रहा है। कोविन पोर्टल से रजिस्ट्रेशन कराया जा रहा है। अब वैक्सीन रजिस्ट्रेशन में एरर को कम करने के लिए 4 डिजिट का सिक्योरिटी कोड सिस्टम लाया गया है। आठ मई से ये 4 डिजिट सिक्योरिटी कोड सिस्टम लागू होगा। वेरिफिकेशन के बाद वैक्सीनेटर या वेरिफायर चार डिजिट का कोड आपसे मांगेगा।

ऐसा क्यों किया गया है? सरकार की तरफ से जारी किए गए एक स्टेटमेंट में कहा गया है, ये नोटिस किया गया है कि कई बार लोगों ने कोविड वैक्सीनेशन के लिए कोविन पोर्टल से अप्वाइंटमेंट बुक किया है, लेकिन शेड्यूल डेट पर वैक्सीनेशन के लिए नहीं गए हैं। ऐसे में ये पाया गया है कि वैक्सीनेटर्स गलत तरीके से ये मार्क कर दे रहे हैं कि वैक्सीन की डोज दे दी गई है। सरकार के मुताबिक ये नया फीचर सिर्फ उन लोगों के लिए है, जिन्होंने वैक्सीन स्लॉट के लिए ऑनलाइन बुक किया है।

ये चार डिजिट का सिक्योरिटी कोड अप्वाइंटमेंट के एक्नॉलेजमेंट स्लिप पर प्रिंट हो कर आएगा और ये वैक्सीनेटर को तब ही पता चलेगी जब आप उन्हें देंगे। ये एक तरह से वेरिफिकेशन का काम करेगा। ये चार डिजिट का कोड आपको कोविन पोर्टल पर वैक्सीन रजिस्ट्रेशन करते समय भी मोबाइल पर भेजा जाएगा।

मोबाइल ही ऐप्लिकेशन एक्नॉलेजमेंट स्लिप दिखा सकते हैं, इसके लिए आपको प्रिंट कराने की जरूरत नहीं होगी। गौरतलब है कि कोविन पोर्टल से इन दिनों वैक्सीन की बुकिंग तेजी से हो रही है, लेकिन स्लॉट मिलने में लोगों को दिक्कत हो रही है। ऐसे में कुछ वेबसाइट हैं जो सरकारी नहीं हैं, ये वेबसाइट आपको कोविड वैक्सीनेशन के स्लॉट के बारे में बताती हैं कि कहां वैक्सीनेशन उपलब्ध है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App